Tuesday , March 9 2021

न एंडरसन, न बटलर! दूसरे टेस्ट के लिए यह क्या टीम घोषित की है इंग्लैंड ने?

इंग्लैंड या तो आग से खेल रहा है या जो रूट कोई बहुत तगड़ी रणनीति बनाकर दूसरे टेस्ट में उतरने वाले हैं। विनिंग कॉम्बिनेशन में इंग्लैंड बदलाव करेगा यह तो पता था लेकिन इतना बड़ा बदलाव करेगा यह किसी ने नहीं सोचा था।

वैसे तो पहला टेस्ट जीतने के बाद कोई टीम अपने अंतिम ग्यारह में बदलाव नहीं करती बशर्ते किसी खिलाड़ी को चोट ना लगी हो। लेकिन इंग्लैड का टीम मैनेजमेंट पता नहीं भारत की टीम को अफगानिस्तान समझ रहा है। उन्हे लग रहा है कि टीम इंडिया वापसी नहीं कर पाएगी।
यह दूसरे टेस्ट की बारह खिलाड़ियों की फहरिस्त देखकर समझ आ जाता है। इसमें ना ही जोफ्रा आर्चर हैं ना ही जेम्स एंडरसन, ना ही 4 विकेट झटकने वाले डॉम बेस हैं और न ही विकेट के पीछ खड़े जॉस बटलर।
जोफ्रा आर्चर का बाहर बैठना समझ आता है लेकिन एंडरसन ने तो पिछले टेस्ट में इंग्लैंड की जीत का अंतिम प्रहार किया था। यह कहना गलत नहीं होगा कि एंडरसन के ओवर के बाद ही इंग्लैंड चेन्नई में जीत सूंघ पायी थी।
वहीं जोस बटलर को आराम देकर स्वदेश भेज दिया गया है। बटलर पहले टेस्ट के बाद विश्राम के लिए अपने देश लौट चुके हैं। उनकी जगह नए नवेले बेन फॉक्स विकटों के पीछे खड़े हुए दिखेंगे। साफ तौर पर यहां कीपिंग से ज्यादा बटलर की बल्लेबाजी को इंग्लैंड मिस करेगा।
वहीं पिछले टेस्ट में 6 विकेट लेकर इंग्लैंड के लिए जीत की पटकथा तैयार कर चुके डॉम बेस को आराम दिया गया है उनकी जगह मोइन अली को खिलाया गया है। हालांकि मोइन अली के आने से टीम में एक ऑलराउंडर आएगा और वह चेन्नई में पहले खेल भी चुके हैं लेकिन इन फॉर्म स्पिनर को बाहर बैठाने का निर्णय किसी के गले नहीं उतर रहा।
यह इंग्लैंड की टीम पहले टेस्ट की इंग्लैंड की टीम से तुलना में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कमतर लगती है। रूट हर बार दोहरा शतक बनाएंगे और लीच हर बार 4 विकेट लेंगे यह जरूरी नहीं।वहीं जो बदलाव करने चाहिए थे वो करे नहीं। पहले टेस्ट में डॉन लॉरेंस बुरी तरह फ्लॉप हुए थे। उनकी जगह किसी और बल्लेबाज को खिलाना चाहिए था लेकिन वह इस लिस्ट में शामिल हैं। डॉन का बल्ला मौन तो रहा ही था वह पिच पर असहज भी दिख रहे थे।
इस टीम को देखकर लगता है कि या तो जो रूट अति आत्मिविश्वासी हैं या फिर उनके दिमाग में एक बेजोड़ योजना है क्योंकि नए खिलाड़ी के खिलाफ टीम इंडिया के पास कोई प्लान मौजूद नहीं रहेगा। हालांकि यह इंग्लैंड टीम के लिए एक बेहद जोखिम का काम है। इंग्लैंड ने अपने 12 खिलाड़ियों की लिस्ट दी है इनमें से सिर्फ एक ही कल के मैच में बाहर बैठेगा।
टीम कुछ इस प्रकार है-

जो रूट(क), मोइन अली, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, बेन फोक्स (वि), डॉन लॉरेंस, जैक लीच, ऑली पोप, डॉम सिबली,
बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति