Friday , March 29 2024

‘टूलकिट डिलीट कर दो, UAPA लग सकता है’ दिशा रवि ने ग्रेटा को क्यों कहा, पढ़ें पूरी चैट

नई दिल्‍ली। टूलकिट केस में दिशा रवि की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस लगातार उन लोगों की तलाश कर रही है जो इस पूरी प्लानिंग में शामिल बताए जा रहे हैं. इस बीच वो वॉट्सऐप चैट सामने आ गई है जो तीन फरवरी की रात स्वीडिश क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग और दिशा रवि के बीच हुई थी. चैट से खुलासा हुआ है कि ग्रेटा ने जब गलती से टूलकिट ट्वीट कर दिया तो दिशा बुरी तरह खौफजदा हो गईं. दिशा को यूएपीए का डर सताने लगा.

बता दें इस मामले में दिल्ली पुलिस ने दिशा रवि को गिरफ्तार कर लिया है और कस्टडी में लेकर पूछताछ की जा रही है. दिशा के मोबाइल डेटा को भी रिकवर किया जा रहा है. ग्रेटा थनबर्ग और दिशा रवि के बीच हुई चैट आजतक को मिली है. ये चैट उस वक्त की है जब ग्रेटा थनबर्ग ने टूलकिट सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया था.

ग्रेटा थनबर्ग ने किसान आंदोलन से जुड़ा टूलकिट तीन फरवरी को अपलोड किया था, जो बाद में डिलीट कर दिया गया. उसी रात दोनों के बीच चैट हुई. 9 बजकर 23 मिनट पर दिशा ने मैसेज कर ग्रेटा को गलती बताई. इसके दो मिनट बाद रात 9 बजकर 25 मिनट पर ग्रेटा ने दिशा को मैसेज किया. वास्तव में ये अच्छा होगा कि इसे अब तैयार कर लिया जाए. मुझे इसकी वजह से काफी धमकियां मिलेंगी. वास्तव में ये मामला तूल पकड़ रहा है. जवाब में दिशा गलती का इजहार करते हुए कहती हैं कि मैं ये भेज रही हूं तुम्हें.

जब दिशा ने ग्रेटा से यूएपीए वाली बात कही तो कुछ देर तक ग्रेटा की तरफ से रिप्लाई नहीं आया. इससे दिशा और घबरा गई. चार मिनट बाद यानी रात 9 बजकर 40 मिनट पर दिशा फिर वॉट्सऐप करती है और ग्रेटा से पूछती हैं क्या वो ठीक हैं?

ग्रेटा थनबर्ग (9.40pm): मुझे कुछ लिखने की जरूरत है.
दिशा (9.40pm): क्या आप पांच मिनट दे सकती हैं. मैं वकीलों से  बात कर रही हूं…
ग्रेटा थनबर्ग (9.41pm): कभी-कभी नफरतों का ऐसा तूफान आता है और ये वास्तव में काफी प्रबल होता है.
दिशा (9.41pm): बिल्कुल

इसके बाद दिशा लगातार दो तीन मैसेज करती हैं. दिशा अपने मैसेज में बार-बार ग्रेटो को सॉरी बोल रही हैं. दिशा ने लिखा कि वास्तव में मुझे बहुत खेद है, हम सब घबराए हुए हैं क्योंकि यहां पूरा मामला खराब होता जा रहा है. लेकिन हम ये सुनिश्चित करेंगे कि आपका नाम बेदाग रहे. आगे दिशा लिखती हैं कि हमें सब कुछ डिएक्टिवेट करना होगा.

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने दिशा की गिरफ्तारी के साथ ही इलैक्ट्रानिक डिवाइस भी जब्त की हैं. पुलिस ने बताया है कि दिशा ने काफी डेटा डिलीट किया है जिसे रिकवर किया जा रहा है. दिल्ली पुलिस दिशा के मोबाइल के साथ सारे इलैक्ट्रनिक डिवाइस को खंगाल रही है. डिलीट किए सभी कंटेंट को निकाला जा रहा है. उसी कड़ी में जो ये चैट सामने आई है वो बेहद चौंकाने वाली है.

दरअसल, दिल्ली पुलिस ने ये दावा किया है कि दिशा रवि जिस टूलकिट में शामिल थीं उसमें जो प्लान बनाया गया था, वही प्लान दिल्ली में 26 जनवरी को अमल में लाया गया और हिंसा की गई. दिल्ली पुलिस ने खालिस्तानी समर्थित एक संगठन के शख्स की भी इसमें भागीदारी बताई है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch