Tuesday , March 2 2021

कप्तानी में सुपरहिट विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी के इस रिकॉर्ड की बराबरी की

भारत ने चेन्नई में खेले गए टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में इंग्लैंड को 317 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम की घरेलू जमीन पर ये 21वीं जीत है. कोहली को ये सफलता 28वें टेस्ट मैच में मिली. वहीं महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम घर पर 30 टेस्ट मैच खेली थी, जिसमें से 21 में उसे जीत मिली थी.

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम घर पर सिर्फ दो मैच हारी है, जबकि 5 मैच ड्रा रहे हैं. वहीं, धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम तीन मैच हारी थी और 6 मैच ड्रा रहे थे. विराट कोहली के पास धोनी से आगे निकलने का मौका इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दो मैच बाकी हैं. भारतीय टीम अगर दो में से एक मैच भी जीत जाती है तो कोहली धोनी से आगे निकल जाएंगे.

विराट कोहली ने अब तक कुल 58 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है. इनमें से 34 में जीत मिली है, 14 में हार और 10 मैच ड्रा रहे हैं. जीत प्रतिशत को देखें तो विराट कोहली धोनी से आगे हैं. धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें से 27 में जीत और 18 में हार मिली थी. 15 मैच ड्रा रहे थे.

चेपॉक में 482 रनों के पहाड़ से लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम चौथे दिन 164 रनों पर सिमट गई. यह इंग्लैंड के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत है. इंग्लैंड पर 317 रनों की जीत टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में पांचवीं सबसे बड़ी जीत (रनों के लिहाज से) है.

भारतीय टीम ने अपनी सबसे बड़ी जीत साउथ अफ्रीका के खिलाफ दिसंबर 2015 में दिल्ली के कोटला में हासिल की थी. तब उसने विराट कोहली की ही कप्तानी में अफ्रीकी टीम को 337 रनों से शिकस्त दी थी. भारत ने अपनी सबसे बड़ी 6 जीत में से 5 जीत विराट कोहली की अगुआई में दर्ज की हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति