Saturday , July 24 2021

बल्ले से फैब फोर में जाने वाले जो रूट ने गेंद से किया टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

बल्लेबाज जब ढेर विकेट चटकाकर टीम की वापसी करवाता है तब उसके मन में खुशी का ठिकाना नहीं रहता। बल्लेबाजी में टेस्ट रैंकिंग में चौथे रेंक पर शामिल जो रूट ने गेंद से आज जो कमाल दिखाया वह देखने लायक था।

जो रूट ने 6.2 ओवर में 8 रन देकर 5 विकेट लिए। दिलचस्प बात यह है कि गुलाबी गेंद तेज गेंदबाजी के लिए मददगार साबित होती है लेकिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच पर तो उल्टा ही हुआ है। इसकी बदौलत जो रूट ने गुलाबी गेंद से किसी भी इंग्लैंड के गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग फिगर का रिकॉर्ड बना लिया है।

जो रूट ने आखिरी 5 विकेट अपने नाम किए। ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह का विकेट उन्होंने अपने खाते में डाला। यही नहीं सबसे कम रन देकर 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी आज जो रूट ने अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड माइकल क्लार्क के नाम था जिन्होंने साल 2004 में भारत के खिलाफ 9 रन देकर 6 विकेट लिए थे।
इससे पहले जेम्स एंडरसन ने साल 2017 मे ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 46 रन देकर 5 विकेट ले चुके हैं। जो रूट ने अपने करियर का भी गेंद से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इससे पहले उन्होंने 4 विकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले साल लिए थे।
जो रूट टेस्ट में कभी कभार ही गेंदबाज करते हैं। अगर उन्हें 1-2 विकेट मिल भी जाते हैं तो बहुत खुश हो जाते हैं आज तो 5 विकेट मिल गए। हालांकि इस 5 विकेट के लिए उन्हें बहुत लंबा इंतजार करना पड़ा।
गौरतलब है कि चेन्नई में खेला गया पहला टेस्ट रूट का सौंवा टेस्ट था। टेस्ट क्रिकेट में 5 विकेट लेने के लिए उन्हें 102 टेस्ट का इंतजार करना पड़ा। यह मैच के लिहाज से बहुत बड़ा इंतजार है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर एलन बॉर्डर को करना पड़ा था जिन्होंने अपने 101वें मैच में 5 विकेट लिए थे। श्रीलंका के ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या और भारत के वीरेंद्र सहवाग को 5 विकेट लेने के लिए 69 मैचों का इंतजार करना पड़ा था।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति