Sunday , April 18 2021

अमेरिका ने दिया तुर्की और पाकिस्‍तान को जबरदस्‍त झटका, अटैक हेलीकॉप्‍टर की डील पर लगी रोक

इस्‍लामाबाद। तुर्की और पाकिस्‍तान के बीच हुई हथियारों की डील पर अमेरिका की गाज गिर गई है। अमेरिका ने एहतियातन तुर्की पर पाकिस्‍तान को स्‍वदेशी अटैक हेलीकॉप्‍टर पाकिस्‍तान को देने की डील पर रोक लगा दी है। दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत तुर्की को 30 हेलीकॉप्‍टर देने थे। ब्‍लूबर्ग न्‍यूज के मुताबिक तुर्की के राष्‍ट्रपति कार्यकाल के प्रवक्‍ता इब्राहिम कालिन ने बताया है कि अमेरिका ने पाकिस्‍तान को हेलीकॉप्‍टर बेचने पर रोक लगा दी है। उन्‍होंने ये भी बताया है कि ऐसी सूरत में अब पाकिस्‍तान चीन से खरीद सकता है।

आपको बता दें कि पाकिस्‍तान तुर्की से डबल इंजन वाला ATAK T-129 हेलीकॉप्‍टर लेने वाला था। ये हेलीकॉप्‍टर किसी भी मौसम में हमला करने में सक्षम है। इस मल्‍टीरोल हेलीकॉप्‍टर में अमेरिकी इंजन लगा है। कालिन का कहना है कि ये रोक अमेरिकी हितों को अधिक नुकसान पहुंचा सकती है। तुर्की और पाकिस्‍तान के बीच जुलाई 2018 में डेढ़ बिलियन डॉलर की डील हुई थी। लेकिन तुर्की के पास अमेरिकी इंजन के एक्‍सपोर्ट का लाइसेंस न होने की वजह से इस डील पर पेंच फंस गया था।

प्रवक्‍ता से जब ये पूछा गया कि क्‍या अमेरिकी फैसला रूस से एस-400 मिसाइल की डील पर प्रभावित हो सकती है। इस पर कालिन ने कहा कि अमेरिका ने तुर्की को पैट्रिएट मिसाइल देने से इनकार के बाद रूस से ये मिसाइल लेने का दवाब है। उन्‍होंने कहा कि इस तरह के प्रतिबंध केवल दूसरे देशों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए बनाए गए हैं। ATAK T-129 हेलीकॉप्‍टर को अगस्‍ता वेस्‍टलैंड के साथ तुर्की एयरोस्‍पेस इंडस्‍ट्री ने विकसित किया है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति