Sunday , April 18 2021

2020 में मुकेश अंबानी से भी आगे था ये चीनी अरबपति, अब गौतम अडानी दे रहे चुनौती!

नई दिल्ली। बीते एक महीना अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी के लिये काफी अच्छा रहा है, गौतम अडानी की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ है, संपत्ति में रिकॉर्ड बढोतरी की वजह से गौतम अडानी ने दौलतमंद अरबपतियों की सूची में भी लंबी छलांग लगाई है, इतना ही नहीं गौतम अडानी अब दौलतमंद अरबपतियों की सूची में चीन के अरबपति जैक मा के करीब आ गये हैं, ऐसी उम्मीद की जा रही है कि गौतम अडानी किसी भी समय जैक मा को पीछे छोड़ सकते हैं।

चीन के टॉप अरबपति

अलीबाबा समूह के मुखिया जैक मा चीन के टॉप अरबपतियों में गिने जाते हैं, वो एक साल पहले तक एशिया के सबसे ज्यादा संपत्ति वाले अरबपति के तौर पर गिने जाते थे। बीते साल के मार्च महीने में जैक मा एशिया के सबसे अमीर शख्स थे, वो दौलतमंद लोगों की सूची में मुकेश अंबानी से भी आगे रहते थे, हालांकि इसके बाद मुकेश की कंपनियों को विदेशी निवेश मिलने की वजह से वो आगे निकलते गये और जैक मा पिछड़ते गये, आज मुकेश अंबानी दौलतमंद अरबपतियों की सूची में 10वें स्थान पर हैं, मुकेश की कुल संपत्ति 85 बिलियन डॉलर को पार कर चुकी है। कुछ दिन पहले मुकेश अंबानी की रैकिंग 8वीं थी।

गौतम अडानी और जैक मा की संपत्ति

गौतम अडानी और जैक मा के बीच नेटवर्थ का अंतर मामूली रह गया है, ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी की संपत्ति 50 बिलियन डॉलर है, वही जैक मा की संपत्ति 51 बिलियन डॉलर है, रैकिंग के हिसाब से देखें, तो जैक मा 24वें स्थान पर हैं, जबकि गौतम अडानी की रैकिंग 26वीं है, इससे पहले गौतम 25वें स्थान पर भी पहुंच चुके हैं।

चीन सरकार से विवाद

उद्योगपति जैक मा और चीन सरकार के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है, बीते अक्टूबर महीने में जैक मा ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सार्वजनिक तौर पर आलोचना की थी, Jack ma xinping1जिसके बाद वो करीब तीन महीने तक गायब रहे थे। वहीं चीन की सरकार ने अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ एकाधिकार-रोधी जांच शुरु करने की भी घोषणा कर दी है, इतना ही नहीं नवंबर 2020 में जैक मा के एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के आईपीओ को निलंबित कर दिया गया था।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति