Saturday , April 27 2024

राष्ट्रीय सेवा योजना का सप्तदिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ

लखनऊ। महामाया राजकीय महाविद्यालय में आज दिनांक 13 मार्च 2021 को विशेष शिविर का आरंभ हुआ,विशेष शिविर के उदघाटन सत्र में मुख्य अतिथि डॉ प्रदीप शर्मा एसोसिएट प्रोफेसर, ग्लोबल स्टूडिज एंड डेवलोपमेन्ट डिपार्टमेंट, इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय इलाहाबाद थे।विशिष्ट अतिथि डॉ के के सिंह जी एसोसिएट प्रोफेसर इतिहास थे।कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रोफेसर भारती सिंह जी ने किया।
प्रोफेसर भारती सिंह जी ने कहा कि शिविर की थीम “मिशनशक्ति कार्यक्रम और महिला सशक्तिकरण” है।इसमे मिशनशक्ति से सम्बंधित व्यख्यान एवम प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।स्वयम सेवक को अपने आचरण द्वारा लोगो को प्रेरित करना चाहिए।विशिष्ट अतिथि डॉ के के सिंह जी ने कहा कि अपने वक्तव्य में कहा कि स्वयम सेवको में अनुशासन विनम्रता का गुण अवाश्यक है,स्वयम सेवक राष्ट्र की सेवा हेतु हमेशा तत्पर रहता है।
कार्यक्रम अधिकारी डॉ जीतेंन्द्र यादव ने राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्यों के विषय मे विस्तार से बताया।उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का उद्देश्य सामुदायिक सेवा के माध्यम से स्वयम सेवको के व्यक्तित्व का विकास करना है।विशेष शिविर 13 मार्च से 19 मार्च 2021 के मध्य भिखारीपुर में आयोजित किया जा रहा है।
मुख्य अतिथि डॉ प्रदीप शर्मा जी ने “उत्तर प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के विभिन्न आयाम: संभावनाएं एवम चुनौतियां” विषय पर व्यख्यान दिया।आपने बताया कि मिशन शक्ति कार्यक्रम से महिलाओं की स्थिति में सुधार हुआ है जागरूकता बढ़ने से महिला की स्थिति में सुधार हुआ है। महिला सशक्तिकरण तभी पूर्ण होगा जब महिलाएं बौद्धिक मानसिक सामाजिक आर्थिक मानसिक पारिवारिक स्तर पर सुदृढ होंगी।
कार्यक्रम का संचालन डॉ जीतेंन्द्र यादव ने किया और धन्यवाद ज्ञापन डॉ शादाब अहमद खान ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवम कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch