Sunday , April 18 2021

इग्नू में अनुसूचित जाति एवम जनजाति के लिए निःशुल्क प्रवेश विद्यार्थियों को ऑन लाइन करना होगा आवेदन

लखनऊ। इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय,क्षेत्रीय केंद्र ,लखनऊ ने महामाया राजकीय डिग्री कॉलेज महोना लखनऊ के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के संयुक्त तत्वावधान में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर क्षेत्रीय निदेशक डॉ मनोरमा सिंह,प्राचार्य प्रोफेसर भारती सिंह सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ रीना कुमारी समन्यवक डॉ जीतेंन्द्र यादव परामर्शदाता एवम विद्यार्थी उपस्थित रहे।
प्रोफेसर भारती सिंह जी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण शिक्षा द्वारा ही संभव है।इग्नू के कोर्स महिलाओं के लिए अत्यंत उपयोगी है इसमे परीक्षा आदि देने की स्वतंत्रता है उम्र की सीमा नही है।
डॉ मनोरमा सिंह जी ने कहा कि शिक्षा के अभाव में विकसित राष्ट्र की कल्पना अधूरी है।इग्नू का उद्देश्य बिना भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लोगो को उच्च शिक्षा के समान अवसर प्रदान करना है।डिजिटल इंडिया के सपनो को साकार करने के लिए इग्नू ने विद्यार्थियों को ऑन लाइन प्रवेश,परीक्षा फॉर्म भरने की सुविधा प्रदान की।डॉ सिंह ने विद्यार्थियों से अनेक बिन्दुओ ,दूरस्थ शिक्षा प्रणाली एवम इग्नू नियमावली के बारे में विस्तार से चर्चा किया।
सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ रीना कुमारी ने इग्नू अध्ययन केंद्र के विषय मे विस्तार से बताया।इग्नू द्वारा अनुसूचित जाति/ जनजाति के विद्यार्थियों को स्नातक स्तर एवम प्रमाण पत्र एवम डिप्लोमा के पाठ्यक्रमो में शुल्क छूट की सुविधा प्रदान की गई है जनवरी 2021 सत्र में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 है।कार्यक्रम के अंत मे विद्यार्थियो के प्रश्नों का उत्तर प्रदान किया गया।
समन्यवयक डॉ जीतेंन्द्र यादव ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
इसके पश्चात स्वच्छता जागरूकता हेतु रैली निकाली गई। प्रोफेसर भारती सिंह और डॉ मनोरमा सिंह जी ने हरी झंडी दिखा कर रैली को रवाना किया।रैली महाविद्यालय प्रांगण से भिखारीपुर ग्राम तक गयी और वापस महाविद्यालय प्रांगण आयी। रैली का नेतृत्व डॉ जीतेंन्द्र यादव तथा डॉ शादाब अहमद खान ने किया।

 

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति