Sunday , April 18 2021

इशान किशन और सूर्यकुमार यादव की मुंबई इंडियंस से होगी छुट्टी! रन बनाने का ये कैसा ईनाम?

अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा मुकाबला आज खेला जाना है, उससे पहले शुरुआती दो मैचों में दोनों टीमों ने 1-1 मुकाबले जीते हैं। दूसरे मैच में कप्तान विराट कोहली ने दो बदलाव किये, उन्होने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और अक्षर पटेल की जगह इशान किशन और सूर्यकुमार यादव को मौका दिया। इसके साथ ही ये तय हो गया कि सूर्य और इशान को मुंबई इंडियंस अगले साल आईपीएल के लिये रिटेन नहीं कर पाएगी।

मुंबई इंडियंस रिटेन नहीं कर पाएगी

दरअसल जैसे ही सूर्यकुमार यादव और इशान किशन ने टीम इंडिया के लिये डेब्यू किया, वैसे ही वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बन गये, इशान ने अपने डेब्यू मुकाबले मं 56 रनों की शानदार पारी खेली, ishan kishan 2जबकि सूर्यकुमार को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला, इस के साथ ही मुंबई इंडियंस की मुश्किलें बढ गई, ये मुश्किल ऐसी है कि आईपीएल 2022 में इशान और सूर्य कुमार किसी और टीम के लिये खेलते नजर आ सकते हैं, क्योंकि अगले साल आईपीएल के लिये मेगा ऑक्शन आयोजित हो सकता है।

मेगा ऑक्शन

बताया जा रहा है कि टूर्नामेंट को बढाने के लिये बीसीसीआई मेगा ऑक्शन आयोजित कर सकता है, क्योंकि आईपीएल में दो और टीमें शामिल हो सकती है, ऐसे में मुंबई इंडियंस इन दोनों खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर पाएगी, आईपीएल के रिटेनशन नियम के अनुसार एक फ्रेंचाईइजी तीन ही भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, लेकिन आरटीएम यानी राइट टू मैच कार्ड के जरिये एक विदेशी और एक अनकैप्ड खिलाड़ी को भी ऑक्शन में रिटेन किया जा सकता है, ऐसे में इस सेनेरियो को देखते हुए लगता है कि मुंबई इंडियंस कप्तान रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को रिटेन करेगी, इशान और सूर्य कुमार जैसे खिलाड़ियों को ऑक्शन में भेजा जाएगा।

दिसंबर में ऑक्शन

ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन से पहले आईपीएल गवर्निंग काउंसिल मौजूदा नियमों में कोई बदलाव करती है या नहीं, यदि नहीं तो मौजूदा आईपीएल चैंपियन को इस परेशानी से बाहर निकलने के लिये मंथन करना होगा, ipl2020अगर मुंबई की टीम इन दोनों खिलाड़ियों को फिर से अपने पाले में करना चाहेगी, तो फिर मोटी रकम भी चुकानी पड़ सकती है, क्योंकि बोली की प्रक्रिया में दूसरे फ्रेंचाइजी भी इन्हें अपने साथ जोड़ना चाहेंगे।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति