Wednesday , May 1 2024

टोल प्लाजा पर नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, देश के सभी जगहों से कर दिये जाएंगे खत्म, जानिये पूरा प्लान!

नई दिल्ली। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को टोल प्लाजा को लेकर बड़ा ऐलान किया है, लोकसभा में नितिन गडकरी ने कहा, कि अगले एक साल में देश से सभी टोल प्लाजा खत्म कर दिया जाएगा, हालांकि इसका ये मतलब नहीं होगा, कि टोल देना ही नहीं पड़ेगा, बल्कि अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा, जिसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा।

क्या कहा नितिन गडकरी ने

गुरुवार को लोकसभा में बोलते हुए नितिन गडकरी ने कहा, पिछली सरकारों के दौरान कई स्थानों पर शहरी इलाकों के भीतर टोल बनाये गये, जो गलत और अन्यायपूर्ण हैं, जिन्हें हटाने का कार्य एक साल में पूरा हो जाएगा, लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदन के सदस्यों गुरजीत औजला, दीपक बैज और कुंवर दानिश अली ने पूरक प्रश्नों के उत्तर में ये जानकारी दी है।

शहर के भीतर टोल

गडकरी ने कहा कि शहरों के भीतर टोल पहले बनाये गये, गलत है और अन्यायपूर्ण है, एक साल में ये टोल भी खत्म हो जाएगा, इस तरह के टोल में चोरियां बहुत होती थी, टोल प्लाजा खत्म होगा, लेकिन टोल देना होगा, गडकरी ने कहा कि 93 फीसदी गाड़ियां फास्टटैग का उपयोग कर टोल का भुगतान करती है।

गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा

केन्द्रीय मंत्री ने कहा, कि अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा, जिसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा, इसके बाद शहर के अंदर इस तरह के टोल की जरुरत नहीं होगी, एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होने कहा, कि 90 फीसदी जमीन अधिग्रहण किये बिना हम परियोजना अवार्ड नहीं करते, जमीन का अधिग्रहण करने के बाद विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाती है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch