Sunday , April 18 2021

‘राजीव’ की हैवानियत: धर्मांतरण-खतना से इनकार करने पर पत्नी-बच्चों को घर में बंद कर लगाई आग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में लव जिहाद का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहाँ के ठाकुरगंज निवासी एक युवक ने अपना मजहब छिपाकर युवती को झाँसे में लेकर शादी की। इसके बाद उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने लगा। यही नहीं बच्चों की खतना करवाने की कोशिश। महिला के विरोध पर आरोपित ने बच्चों समेत उसे घर में बंद कर दिया और बाहर से आग लगा दी। महिला और बच्चे बाल-बाल बच गए। पीड़िता की तहरीर पर एफआइआर दर्ज कर पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है।

महिला के मुताबिक 13 फरवरी 2009 को महिला ने आर्य समाज मंदिर में राजीव नाम के युवक से प्रेम विवाह किया था। आरोप है कि शादी के बाद महिला को पता चला कि उसके पति का असली नाम मोहम्मद अफजल सिद्दीकी है। अफजल ने खुद को अनाथ बताकर महिला को झाँसे में लिया था और पहचान छिपाकर शादी कर कर ली।

पीड़िता के अनुसार वह 2009 में राजीव उर्फ अफजल से मिली थी। अफजल ने तब खुद को अनाथ हिंदू बताया था और दोनों ने 13 फरवरी 2009 को आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली। शादी के बाद दंपति के दो बच्चे हुए। पीड़िता ने कहा कि जब राजीव उर्फ अफजल ने अपने बच्चों के गैर-हिंदू नाम रखने पर जोर दिया तो दोनों में विवाद हो गया। जब राजीव अपने बच्चों का नाम गैर-हिंदू रखने का जिद करने लगा तो पीड़िता को शक हुआ। इसके बाद उसने पाया कि राजीव हिंदू नहीं था। उसका असली नाम मोहम्मद अफजल सिद्दीकी था। इस दौरान उसे यह भी पता चला कि वह अनाथ नहीं है, उसके माता-पिता भी हैं।

बुधवार (मार्च 17, 2021) रात करीब आठ बजे अफजल ने महिला और उसके दोनों बच्चों को घर में बंद कर दिया और आग लगा दी। महिला ने फोन कर डायल 112 पर मामले की सूचना दी। इसके बाद फायर ब्रिगेड और आसपास के लोगों की मदद से आग पर काबू पाया गया और महिला और उसके दोनों बच्चों को सकुशल बाहर निकाला जा सका।

दूसरों से शारीरिक संबंध बनाने का बनाया दबाव

आरोप है कि अफजल लगातार पत्नी को धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा था। आरोपित महिला को लोगों से शारीरिक संबंध बनाने के कह रहा था। आरोपित का कहना था कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद ही उसका धर्म परिवर्तन होगा। यही नहीं अफजल दोनों बच्चों का जबरन खतना करने के लिए पीड़िता पर दबाव बना रहा था।

पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने अफजल, उसके पिता, माँ और अन्य मौलानाओं के खिलाफ जानलेवा हमला और यूपी विधि विरूद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश के तहत एफआइआर दर्ज की है। पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति