Saturday , May 8 2021

लॉकडाउन का डरः ट्रेनों में खचाखच भरकर घर लौट रहे प्रवासी

लखनऊ। कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए सरकार ने कई जगह नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन लगाया है. इसके डर से देश के विभिन्न राज्यों से प्रवासी मजदूर अपने घर वापसी करने लगे हैं. ट्रेनों और बसों में प्रवासी मजदूर पहले की अपेक्षा अधिक संख्या में अपने घर पहुंच रहे हैं. लखनऊ के ऐशबाग जंक्शन पर लोकमान्य तिलक स्पेशल ट्रेन में यात्री भूसे की तरह भरकर अपने घर जा रहे हैं. इस तरह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें यात्री अपने घर जाने के लिए खिड़की के रास्ते से घुस रहे हैं. वहीं, ट्रेन के अंदर यात्री खचाखच भरे हुए हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं पालन

ट्रेन में खचाखच भरे यात्रियों में कोई मास्क पहना है तो किसी नहीं. ऐसे में सोशल डिस्टेंस की भी धज्जियां उड़ रही हैं. रेल प्रशासन और आरपीएफ की तरफ से भी कोई ठोस उपाय नहीं निकाला जा रहा है. बताया जा रहा है कि यह ट्रेन मुंबई से गोरखपुर के लिए स्पेशल ट्रेन है. मुंबई में कोरोना वायरस के संक्रमण के वजह से लॉकडॉन की संभावना देखते हुए प्रवासी अपने घर वापस आ रहे हैं. वैसे तो ऑल इंडिया में जनरल सीट के लिए भी पहले रिजर्वेशन कराना पड़ता है. इसके बावजूद ट्रेनों में पैर रखने की जगह नहीं बच रही है.

मुंबई से आ रही ट्रेन में भीड़
वहीं, नॉर्थ रेलवे के पीआरओ महेश ने कहा कि स्टेशन पर पूरी तरीके से कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है. किसी भी व्यक्ति को स्टेशन परिसर में बिना टिकट के एंट्री नहीं दी जाती है. कोच में दोबारा यात्रियों का टिकट चेक करके बर्थ पर बिठाया जाता है. अगर ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, तो मुंबई से ही ट्रेन में भीड़ भर कर आई होगी.

महानगरों से बड़ी संख्या में लौट रहे प्रवासी
बता दें कि कानपुर, प्रयाग राज, गोरखपुर आदि सभी स्टेशनों पर प्रवासी मजदूरों के लौटने का सिलसिला शुरू हो चुका है. दिल्ली, मुंबई, राजस्थान, बिहार, पंजाब समेत कई राज्यों से मजदूर अपने घर लौटने लगे हैं. प्रवासी मजदूरों से बातचीत में कुछ लोगों ने लॉकडाउन लगने का डर अपने घर की वापसी की वजह बताया. वहीं कुछ लोगों ने पंचायती राज चुनाव के बुलावा को भी घर वापसी की वजह बताई है. अधिकतर लोगों ने यह बताया कि लॉकडाउन लगने का आसार दिखाई दे रहा है, इसलिए घर वापस लौट रहे हैं.

मुंबई से आने वाले प्रवासियों की संख्या अधिक
मुंबई से कानपुर सेंट्रल से होकर गुजरने वाली विशेष ट्रेनों में मुंबई से बड़ी संख्या में लोग वापस आ रहे हैं. फतेहपुर में प्रयागराज जयपुर एक्सप्रेस पुरी कालिका पुरुषोत्तम एक्सप्रेस रीवा जोधपुर-हावड़ा महानंदा एक्सप्रेस के साथ ही प्रत्येक शुक्रवार और रविवार को मुंबई स्पेशल से यात्री वापस आ रहे हैं. बुंदेलखंड में मुंबई हावड़ा रूट पर स्थित मानिकपुर जंक्शन में प्रतिदिन लोग पहुंच रहे हैं. इसी तरह चित्रकूट धाम कर्वी बांदा जंक्शन पर भी कानपुर में झांसी से उतरने वाले यात्री आ रहे हैं. सबकी जांच कराई जा रही है. शुक्रवार को स्पेशल ट्रेन से 250 से अधिक प्रवासी गोरखपुर और बस्ती पहुंचे हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति