Saturday , May 8 2021

कोरोनाः केजरीवाल बोले- दिल्ली में स्थिति बेहद गंभीर, नहीं बचे ICU बेड, चिट्ठी लिख PM से मांगी मदद

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को संभालने में अब सरकारों की सांस भी फूलने लगी है. रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जो बातें कहीं, वो कोरोना का डर और बढ़ा देती हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीज बढ़ रहे हैं. अब हमारे पास पूरी दिल्ली में आईसीयू के 100 से भी कम बेड बचे हैं. दिल्ली में कोरोना से बिगड़ते हालातों पर केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को भी चिट्ठी लिखी है.

इस चिट्ठी में केजरीवाल ने पीएम मोदी से गुहार लगाते हुए कहा है, “स्थिति की गंभीरता को देखते हुए आपसे विनती है कि केंद्र सरकार के अस्पतालों में कम से कम 7,000 बेड कोरोना के लिए रिजर्व किए जाएं.” उन्होंने ये भी लिखा कि दिल्ली में ऑक्सीजन की भी भारी कमी हो रही है. हमें तुरंत ऑक्सीजन मुहैया कराई जाए.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम केजरीवाल ने क्या कहा?

  1. पिछले 24 घंटे में 24 हजार 500 नए केस आए थे और उससे पिछले 24 घंटे में 19 हजार 500 नए केस आए थे. इससे पता चल रहा है कि कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है. ज्यादा चिंता की बात ये है कि दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 30 फीसदी हो गया. जबकि इससे 24 घंटे पहले तक ये 24 फीसदी था.
  2. दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए जो बेड रिजर्व हैं, वो काफी तेजी से खत्म होते जा रहे हैं. आईसीयू बेड्स की काफी कमी हो गई है. पूरी दिल्ली में कुल मिलाकर 100 से भी कम आईसीयू बेड्स बचे हैं.
  3. ऑक्सीजन की भी काफी कमी है. हम लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में हैं. उनसे मदद मिल भी रही है. जो मदद उनसे मिली है उसके लिए उनका शुक्रिया अदा करते हैं. डॉ. हर्षवर्धन से कल शाम को बात हुई थी. उनको भी हमने बताया कि बेड की जरूरत है. अमित शाह से भी बात हुई थी तो उनको भी बताया कि बेड की जरूरत है.
  4. दिल्ली में केंद्र सरकार के कुल मिलाकर 10,000 बेड हैं जिसमें से अभी करीब 1800 बेड्स ही कोरोना के लिए रिजर्व हुए हैं. हमारा निवेदन है कि कम से कम 7000 बेड्स कोरोना के लिए रिजर्व करें.
  5. अगले दो-तीन दिन में 6000 ऑक्सीजन बेड हम तैयार कर लेंगे. कई सारे अस्पतालों में हाई फ्लो ऑक्सीजन का इंतजाम कर रहे हैं. यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, कॉमन वेल्थ गेम, राधा स्वामी सत्संग, स्कूलों में भी इंतजाम कर रहे हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति