Saturday , May 8 2021

यूपीः सीएम योगी का आदेश- हर अस्पताल में रहे 36 घंटे का ऑक्सीजन बैकअप, दवा की न हो कमी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बेकाबू होते कोरोना को काबू करने के लिए रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 को कई अहम निर्देश दिए. कोरोना के मैनेजमेंट के लिए गठित टीम-11 से सीएम योगी ने कहा कि जो लोग बगैर मास्क घूम रहे हैं, उनके खिलाफ सख्ती की जाए. ऐसे लापरवाह लोगों से पहली बार पकड़े जाने पर 1,000 रुपये और दूसरी बार बिना मास्क पकड़े जाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लिया जाए. उन्होंने ये भी बताया कि ऑक्सीजन की आपूर्ति और बेहतर करने के लिए 10 नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाने हैं.

सीएम योगी ने निर्देश दिए कि ऑक्सीजन के संबंध में अगले 15 दिनों की अनुमानित मांग के अनुरूप उपलब्धता बनाई रखी जाए. इसके साथ-साथ प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई में भी संतुलन बनाए रखा जाए. हर एक अस्पताल में कम से कम 36 घंटे का ऑक्सीजन बैकअप होना चाहिए. उन्होंने ये भी कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने में बिल्कुल भी देरी न की जाए.

जीवन रक्षक दवाओं की कमी न हो, ध्यान रखें
सीएम योगी ने कहा, किसी भी जीवन रक्षक दवा या होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की मेडिकल किट की दवाओं में कोई कमी न हो. रेमडेसिविर की अनुमानित मांग उत्पादन करने वाली कंपनियों को भेजी जाए. ये भी ध्यान रखा जाए कि दवाओं की सप्लाई चेन बाधित न हो.

उन्होंने कहा, लखनऊ, प्रयागराज, मुरादाबाद, झांसी, कानुपर सहित संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित करीब 12 जिलों में आईसीयू और आइसोलेशन बेड्स की क्षमता दोगुनी किए जाने की जरूरत है. इसकी जिम्मेदारी चिकित्सा शिक्षा मंत्री की है. कानपुर में जीएसवीएम, रामा मेडिकल कॉलेज और नारायणा मेडिकल कॉलेज की सुविधाओं में बढ़ोतरी की जाए. ये सभी हॉस्पिटल अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करें. सीएम ने ये भी कहा कि औद्योगिक कार्य जारी रहें. रविवार को केवल वही यूनिट्स बंद रहेंगी, जहां पहले से ही रविवार को छुट्टी रहती है.

कुछ भी हो, भीड़ इकट्ठी न हो
सीएम योगी ने किसी भी हालत में भीड़ के इकट्ठे होने पर रोक लगाने को कहा है. उन्होंने साफ कहा कि किसी भी दशा में भीड़ इकट्ठी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने टीम-11 से कहा कि ये आपकी जिम्मेदारी है कि सार्वजनिक स्थल पर भीड़ न हो. सामान का लेन-देन करने वाले लोग मास्क और ग्लव्स का इस्तेमाल जरूर करें. धर्मस्थलों में 5 से ज्यादा लोग एक समय में न जाएं. इसके अलावा उन्होंने सैनिटाइजेशन में तेजी लाने को कहा है. सीएम ने पंचायत चुनाव में लगे कर्मचारियों और अधिकारियों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी प्रबंध करने को भी कहा है. ये भी कहा है कि जिन महिलाओं के बच्चे छोटे हैं, उन्हें चुनाव ड्यूटी में न लगाया जाए.

यूपी में कल 27 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले
यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. शनिवार को प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 27,357 केस सामने आए हैं, जबकि 120 लोगों की मौत हुई है. अब तक यूपी में कोरोना के 8,21,054 मामले आ चुके हैं और 9,703 लोगों की जान जा चुकी है. फिलहाल, यूपी में 1,70,059 मरीजों का इलाज चल रहा है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति