Friday , April 19 2024

Corona Vaccination : 18 प्लस वैक्सीनेशन के लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रक्रिया…

नई दिल्ली। देश में 1 मई से 18 साल के ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगेगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से कोविन या आरोग्य सेतु ऐप पर शुरू होगा। बगैर रजिस्ट्रेशन के टीका नहीं लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए लोगों का उत्साह चरम पर है। सभी जानना चाहते हैं कि रजिस्ट्रेशन कैसे होगा? और इसके लिए किन बातों का ध्यान रखना होगा?
जानिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया :

1 मोबाइल से ले सकते हैं 4 अपाइनमेंट : सरकार ने इसके लिए कोविन 2.0 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया है। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर के साथ ही एक वैध आईडी की भी आवश्यकता होगी। अगर आपके पास खुद का स्मार्टफोन नहीं है तो भी चिंता की बात नहीं है। आप किसी और के स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक मोबाइल फोन से 4 अपॉइंटमेंट लिए जा सकते हैं।
टीकाकरण के समय भी आईडी रखें साथ : रजिस्ट्रेशन के साथ ही वैक्सीनेशन के समय भी अपना ID कार्ड साथ रखना होगा। अगर आप आईडी साथ नहीं ले जाते हैं तो आपको कोरोना वैक्सीन नहीं लगाया जाएगा।
साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch