Saturday , May 8 2021

अदार पूनावाला करेंगे UK में ₹2400 करोड़ का निवेश, भारत में ‘ताकतवर’ लोगों से वैक्सीन के लिए मिली थीं धमकियाँ

हाल ही में भारत में कुछ ‘ताकतवर लोगों’ द्वारा वैक्सीन के लिए धमकी देने के आरोपों के बाद परिवार संग ब्रिटेन गए अदार पूनावाला की वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने अब ब्रिटेन में 240 मिलियन पाउंड (334 मिलियन डॉलर, करीब 2400 करोड़ रुपए) का निवेश करने का फैसला किया है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार (4 मई) को इसकी जानकारी दी। जॉनसन के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि पूनावाला की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) यूके में एक सेल्स ऑफिस, साथ ही वहाँ क्लीनिकल ट्रायल, रिसर्च और डेवलवमेंट में निवेश करने के साथ ही भविष्य में वैक्सीन का निर्माण भी कर सकती है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) संख्या के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है, और कम लागत वाले एस्ट्राजेनेका कोरोनावायरस डोज के उत्पादन में सबसे आगे रहा है। SII ने यूके में कोरोनोवायरस के लिए वन-डोज नाक के टीके के प्रथम चरण का ट्रायल भी शुरू कर दिया है।

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट की योजनाएँ भारत के साथ 1 अरब डॉलर (7300 करोड़ रुपये) के व्यापार और निवेश सौदों के व्यापक पैकेज का हिस्सा हैं, जिससे 6,500 से अधिक नौकरियों के पैदा होने की उम्मीद है।

भारत में कुछ ताकतवर लोगों की धमकियों से परेशान पूनावाला चले गए थे ब्रिटेन

अदार पूनावाला ने ब्रिटेन जाने के बाद एक इंटरव्यू में भारत में कुछ ताकतवर लोगों द्वारा उन्हें पहले वैक्सीन दिए जाने को लेकर लगातार धमकी देने और परेशान करने का आरोप लगाया था।

पूनावाला ने कहा था भारत के कुछ सबसे ताकतवर लोग फोन करके उनसे कोविशील्ड वैक्सीन देने की माँग कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि उनके पास भारत के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और व्यावसायिक लोगों के फोन आ रहे हैं और वैक्सीन को लेकर सारा दबाव उनके ऊपर आ गया है।

केंद्र सरकार ने वैक्सीन पर मचे घमासान के बीच अदार पूनावाला को वाई प्लस सिक्योरिटी देने का फैसला किया, लेकिन इसके कुछ दिनों बाद ही वह ब्रिटेन चले गए। हालाँकि, उन्होंने जल्द ही स्वदेश वापस लौटने के भी संकेत दिए हैं।

पूनावाला के ब्रिटेन जाने के बाद इंडिया टुडे के न्यूज डायरेक्टर राहुल कँवल ने भी दावा किया था शिवसेना के नेताओं ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला को कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर धमकी दी थी। हालाँकि, शिवसेना द्वारा नाराजगी जताए जाने के बाद कँवल ने अपना बयान वापस लेते हुए इस मामले में माफी माँग ली थी।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति