Sunday , July 25 2021

उन्नाव: सिर पर प्लास्टिक स्टूल और बांस की टोकरी! पथराव का मुकाबला करने पहुंचे पुलिसवालों पर एक्शन

उन्नाव/लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में एक सड़क दुर्घटना में दो युवकों की मौत के बाद स्थानीय लोग नाराज हो गए. मृतक के परिजनों और ग्रामीणों ने शव को रोड पर रखकर सड़क जाम कर दी. इस बीच बवाल को शांत कराने मौके पर पुलिस पहुंची तो उस पर भीड़ ने पथराव कर दिया. बचाव के लिए पुलिसकर्मी प्लास्टिक की स्टूल और टोकरी सिर पर रखे नजर आए. इस घटना की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद विपक्ष ने सवाल उठाए तो सरकार की किरकिरी होने लगी. जिसके बाद अब पुलिसकर्मियों पर एक्शन लिया गया है.

आईजी ने कहा- ये पुलिस की शिथिलता
दरअसल, उन्नाव में पुलिस वालों पर हमले के बाद पथराव से बचने के लिए कई पुलिसकर्मी प्लास्टिक की स्टूल और बांस की टोकरी का इस्तेमाल करते हुए नजर आए. जिस पर आईजी लखनऊ रेंज लक्ष्मी सिंह ने गहरी नाराजगी जताई है.

उन्होंने इसे स्थानीय पुलिस की शिथिलता, अक्षमता व गैर व्यवसायिक दक्षता वाला कृत्य मानते हुए सदर कोतवाल दिनेश चंद्र मिश्र, मगरवारा चौकी प्रभारी अखिलेश यादव समेत 2 सिपाहियों को निलंबित करने का फरमान जारी कर दिया. इतना ही नहीं क्षेत्राधिकारी नगर कृपाशंकर से स्पष्टीकरण मांगा गया है.

उन्नाव के एसपी का बयान 
एसपी आनंद कुलकर्णी ने बताया कि कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत देवी खेड़ा गांव के दो लोगों की एक्सीडेंट में मौत हो गई थी. जिनका रात पोस्टमार्टम कराया गया और शव को परिजनों को सौंप दिया गया. लेकिन परिजनों के साथ ग्रामीणों ने शव को रोड पर लाकर रख दिया और जाम लगाया दिया. मौके पर एसडीएम और सीओ पर्याप्त फोर्स के साथ गए और लोगों को समझाने की कोशिश की. लेकिन इसी बीच कुछ लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. मामले में 43 लोगों को गिरफ्तार किया गया, इन सभी लोगों खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कठोर कार्रवाई की जा रही है.

पुलिसकर्मी का फोटो वायरल

रोड जामकर किया बवाल, दर्जनों पुलिसवाले घायल
बता दें कि इस दौरान करीब 3 घंटे तक उन्नाव-शुक्लागंज राज्यमार्ग पर बवाल चलता रहा. पथराव और बवाल में दर्जन भर से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. मगरवारा चौकी क्षेत्र के देवीखेड़ा गांव निवासी राजेश व विपिन की सड़क हादसे में मौत हो गई थी. जिससे नाराज लोगों ने रोड जाम कर दी. मृतकों के परिजन 20-20 लाख रुपये मुआवजा व कार सवार लोगों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. इस बीच सूचना पर पहुंची पुलिस के ऊपर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों ने पथराव शुरू कर दिया.

प्लास्टिक स्टूल, बांस की टोकरी से कर रहे थे बचाव
पथराव से बचाव के लिए पुलिसकर्मी प्लास्टिक की स्टूल और टोकरी लिए नजर आए. इस पथराव में करीब 15 पुलिसकर्मी घायल हो गए. वहीं अब सिर पर स्टूल रखने वाले और बांस की टोकरी रखने वाले पुलिसकर्मी को सस्पेंड कर दिया गया है.

विपक्ष का तंज

बता दें कि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने उन्नाव की इस घटना का फोटो ट्वीट करते हुए यूपी पुलिस पर तंज कसा था. इसके कुछ घंटे बाद ही मामले में कार्रवाई की की गई. गौरतलब है कि पुलिस मुख्यालय द्वारा यह कार्रवाई तब की गई, जब घटना से जुड़े फोटोज और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति