Sunday , July 25 2021

UP: फरार IPS मणिलाल ने परिजनों को ट्रांसफर किए 17 लाख, योगी सरकार 50 करोड़ की संपत्ति करेगी कुर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में फिलहाल वॉन्टेड चल रहे निलंबित IPS मणिलाल पाटीदार काफी समय से फरार है, अब उससे जुड़ी कुछ बड़ी खबरें सामने आ रही हैं । पुलिस को पता चला है कि वो व्हाट्सएप कॉल के जरिए  अपने परिजनों से लगातार संपर्क में है । पुलिस की ओर से यह भी कहा गया है कि मणिलाल ने अपनी पत्नी और परिवार के दूसरे सदस्यों के खाते में 17 लाख रुपये ट्रांसफर करवाए हैं । पुलिस ने परिजनों के बैंक के अकाउंट की जांच करवार्द, जिसके बाद ये बड़ा खुलासा किया है ।

संपत्ति कुर्क करने की तैयारी

इस बीच IPS मणिलाल पाटीदार की 50 करोड़ रुपये की संपत्तियों को भी चिह्नित किया गया है, जिन्हें कुर्क करने की तैयारी है। पाटीदार पर एक लाख का इनाम घोषित है, वो पिछले 8 माह से फरार है । पुलिस ने उनकी 5 संपत्तियां चिह्नित की हैं, जानकारी के मुताबिक पाटीदार ने राजस्थान में अपने पिता रामजी पाटीदार के नाम से एक फ्लैट खरीद रखा है, इसके अलावा दुकान, मकान, समेत तीन अन्य संपत्तियों का भी पता चला है। राजस्थान में इनकी वर्तमान कीमत करीब 50 करोड़ रुपये है। पुलिस इनकी कुर्की की तैयारी कर रही है ।

2014 बैच के आईपीएस अफसर

राजस्थान के डूंगरपुर के रहने वाले मणिलाल पाटीदार साल 2014 बैच के IPS अफसर हैं । पाटीदार के खिलाफ, लखनऊ स्थित भ्रष्टाचार निवारण की अदालत ने गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया है । आईजी रेंज के स्तर की एसआईटी भी गठित है। इसके बावजूद पाटीदार को अब तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। इसी वजह से प्रयागराज पुलिस ने उनकी नामी और बेनामी संपत्तियों को खंगालना शुरू कर दिया है। मणिलाल पाटीदार की गिरफ्तारी न होने पर पिछले मई महीने में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सख्त टिप्पणी की थी।

ये है पूरा मामला

ये मामला पिछले साल 2020 का है, तब आईपीएस मणिलाल महोबा के एसपी थे । उनके कार्यकाल के दौरान महोबा के कबरई थाना क्षेत्र के रहने वाले क्रशर कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी को 8 सितंबर 2020 के दिन संदिग्ध हालत में गोली लग गई थी, इंद्रकांत ने इलाज के दौरान कानपुर के एक निजी अस्पताल में 13 सितंबर को दम तोड़ दिया था । इंद्रकांत की मौत के बाद उनके भाई रविकांत ने तत्कालीन एसपी मणिलाल पाटीदार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, रविकांत का आरोप था कि IPS मणिलाल उनके भाई से हर महीने 6 लाख रुपये की रिश्वत मांग रहा था । ऐसा ना करने पर मणिलाल ने उन्हें धमकाना शुरू कर दिया । इसी के बाद से मणिलाल पाटीदार फरार चल रहा है । अब उसके ऊपर इनाम 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है ।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति