Sunday , July 25 2021

BBC ने लगाया भारत का गलत नक्शा, J&K और लद्दाख को किया गायब: विरोध होने पर लगाई गुजरात के एम्बुलेंस की तस्वीर

अंग्रेजी मीडिया संस्थान BBC ने एक बार फिर से अपना भारत विरोधी रवैया दिखाया है। बीबीसी ने भारत का गलत नक्शा दिखाया, जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं बताया गया। यूके के पब्लिक ब्रॉडकास्टर ‘ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (BBC)’ ने कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट को लेकर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें ये छेड़छाड़ की गई। विवाद होने के बाद BBC ने भारत के उस नक़्शे को हटा दिया।


बीबीसी ने दिखाया भारत का गलत नक्शा

गौर करने वाली बात ये है कि BBC ने भारत का गलत नक्शा हटा कर उसकी जगह पर सही नक्शा नहीं लगाया, बल्कि भारत के तिरंगे झंडे को लगा दिया। लोगों ने केंद्रीय विदेश मंत्रालय को टैग कर के BBC के खिलाफ कार्रवाई करने की माँग की। वीडियो में बीबीसी के प्रेजेंटर रोस अटकिंस समझा रहे थे कि कैसे कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट का नामकरण किया गया। उन्होंने दावा किया कि B.1.617.2 वैरिएंट भारत में अक्टूबर 2020 में पहली बार मिला।


नक़्शे को ठीक नहीं किया, लगा दिया भारत का झंडा

साथ ही कहा कि यूनाइटेड किंगडम भारत से आने वाले यात्रियों से होने वाले खतरे को पहचानने में विफल रहा। बता दें कि उस समय कई देशों में भारत से उड़ान प्रतिबंधित था, ऐसे में भारत से किसी देश में इसके फैलने की आशंका नहीं ही थी। वीडियो के 24वें सेकेंड में भारत का नक्शा दिखाया गया, जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को गायब कर दिया गया। इसके बाद बदलाव कर के नक्शा की जगह भारत का झंडा लगा दिया गया।

ध्यान देने वाली बात ये भी है कि वीडियो में बदलाव के बाद रोस अटकिंस ने जो वीडियो शेयर किया, उसमें भारत के नक़्शे की जगह गुजरात के एक एम्बुलेंस की तस्वीर थी। गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य है, ऐसे में राज्य को लेकर वामपंथी मीडिया के मन में अक्सर नकारात्मक भावना ही रहती है। बता दें कि अब तक गुजरात में कोरोना के 8,22,149 मामले सामने आए हैं, जबकि महाराष्ट्र में इससे 7.3 गुना ज्यादा 59,63,420 संक्रमित मिले हैं।


वीडियो के एक अन्य वर्जन में भारत के नक़्शे की जगह लगा दी गुजरात के एम्बुलेंस की तस्वीर

चूँकि महाराष्ट्र में शिवसेना, NCP और कॉन्ग्रेस की सरकार है, ऐसे में BBC ने जानबूझ कर भाजपा शासित गुजरात के एम्बुलेंस की तस्वीर लगाई। अटकिंस ने लिखा कि ‘भारत के डेल्टा वैरिएंट’ ने बोरिस जॉनसन की कोविड योजनाओं में देरी करा दी। इसी साल जनवरी में भी BBC ने भारत का गलत नक्शा दिखाने के बाद माफ़ी माँगी थी। उस समय अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन और दुनिया के देशों के संबंधों के बारे में बात की गई थी।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति