Sunday , July 25 2021

ICU में चूहे ने कुतर दी जिसकी आँख, मर गया 24 साल का वह नौजवान: मुंबई की घटना, BMC का हॉस्पिटल

मुंबई। मुंबई में उपनगरीय घाटकोपर के राजावाड़ी अस्पताल में 24 वर्षीय उस मरीज की बुधवार (जून 24, 2021) को मौत हो गई जिसकी आँख के पास चूहे ने काट लिया था। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के अधिकारियों ने बताया कि रोगी शराब से संबंधित यकृत की बीमारी से पीड़ित था और अस्पताल में भर्ती होने के दिन से ही उसकी हालत बहुत गंभीर थी।

उसके एक रिश्तेदार ने मंगलवार (जून 22, 2021) को आरोप लगाया था कि उसकी आँख के पास तब एक चूहे ने काट लिया था, जब उसे अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। अस्पताल प्रबंधन ने चूहे काटने की घटना की पुष्टि की थी। अधिकारियों के मुताबिक, 24 साल के श्रीनिवास येलप्पा को बेहोशी की हालत में अस्पताल लाया गया था। चूहे के काटने पर डॉक्टर विद्या ठाकुर ने कहा था कि ऐसी घटना नहीं होनी चाहिए थी। मरीज की चोट सतही है, फिर भी इसे टाला जा सकता था। आँख को कोई खतरा नहीं है। लेकिन बुधवार को मरीज की मौत हो गई।

अस्पताल के ही एक कर्मचारी ने इसकी दुर्दशा की कहानी बयाँ करते हुए कहा था, “यह अस्पताल लंबे समय प्रशासनिक उपेक्षा का शिकार है। अस्पताल अधीक्षक पिछले पाँच साल से रेनोवेशन के लिए राशि की माँग कर रहे हैं। अस्पताल के इमरजेंसी मेडिकल सर्विस विंग को पूर्व सांसद गुरुदास कामत ने अपने फंड से 2006 में बनवाया था। राजावाड़ी के पूर्वी उपनगरों के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक होने के बाद भी बीएमसी इसके लिए धन की मँजूरी नहीं दे रही है।”

डॉ. ठाकुर ने कहा था कि अस्पताल प्रबंधन ऐसी घटनाओं से बचने के लिए पूरी सावधानी बरतेगा। उन्होंने कहा, “जहाँ मरीज को रखा गया वह वार्ड भूतल पर है। कई लोग मना करने के बावजूद वहाँ कचरा फेंक देते हैं जिससे चूहे आकर्षित होते हैं।” बई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने भी उस घटना की जाँच के आदेश दिए थे।

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब मुंबई के किसी अस्पताल में इस तरह की घटना हुई है। इससे पहले 2017 में कांदिवली स्थित शताब्दी अस्पताल में भी चूहों ने दो मरीजों को कुतर डाला था।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति