Sunday , July 25 2021

ब्राजील में कोवैक्सीन के बाद अब एस्ट्राजेनेका पर बवाल, हर खुराक पर 1 डॉलर रिश्वत का आरोप

नई दिल्ली। कोवैक्सीन के बाद अब एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को लेकर ब्राजील सरकार घिरती जा रही है. ब्राजील की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की खरीद में भी अनियमितताएं हो सकती हैं. फोल्हा डी एस पाउलो अखबार के अनुसार, बोल्सनारो सरकार ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की प्रति खुराक रिश्वत मांगी.

रिपोर्ट्स के अनुसार, दावती मेडिकल सप्लाई ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 400 मिलियन खुराक के लिए पोर्टफोलियो की मांग की थी, जिसमें प्रत्येक हर खुराक की कीमत 3.5 अमेरिकी डॉलर थी. फिर एक खुराक की कीमत 15.5 अमेरिकी डॉलर हो गई. दावा किया जा रहा है कि 400 मिलियन डोज के लिए एक डॉलर की रिश्वत मांगी गई है.

कोवैक्सीन की डील हो चुकी है सस्पेंड

इससे पहले ब्राजील ने भारत बायोटेक के साथ कोवैक्सीन के लिए किए गए सौदे को सस्पेंड कर दिया था. ब्राजील में इस डील पर काफी सवाल खड़े हो रहे थे, जिसके बाद अब 32 करोड़ डॉलर के इस कॉन्ट्रैक्ट को सस्पेंड कर दिया गया था. आरोप है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने दबाव में महंगी वैक्सीन की डील की थी.

ब्राजील में इस डील को लेकर जब से गड़बड़ी की बात सामने आई थी, तभी से राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो हर किसी के निशाने पर थे. संसदीय पैनल भी कोरोना प्रबंधन को लेकर जांच कर रहा है, जिसके सामने ये मामला भी उठा. सवाल ये भी था कि ब्राजील के पास फाइज़र की वैक्सीन खरीदने का ऑप्शन था, लेकिन उसने भारत बायोटेक से महंगी वैक्सीन खरीदी.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति