Friday , March 29 2024

Covaxin के थर्ड फेज का ट्रायल रिजल्ट जारी, कोरोना के सीरियस केस में 93% तक कारगर

नई दिल्ली। देसी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन (Covaxin Vaccine) के तीसरे और अंतिम फेज का ट्रायल पूरा कर लिया है. साथ ही कंपनी ने तीसरे फेज के रिजल्ट आधिकारिक तौर पर जारी कर दिए हैं. बताया गया कि कोवैक्सिन कोरोना के गंभीर मरीजों और डेल्टा वेरिएंट के मरीजों पर भी असरदार पाई गई है.

डेल्‍टा वेरिएंट के खिलाफ है असरदार  

वहीं, दुनिया भर में दहशत फैला रहे खतरनाक डेल्‍टा वेरिएंट के खिलाफ यह वैक्सीन 65.2% असरदार पाई गई है. जबकि गंभीर संक्रमण से बचाने के लिए कोवैक्सिन 93.4% प्रभावी बताई गई. Asymptomatic कोरोना मरीजों पर ये 63.6% कारगर साबित हुई.

कोवैक्सिन की एफिकेसी 77.8% 

कोवैक्सिन के तीसरे फेज के ट्रायल से पता चला है कि इसकी ओवरऑल एफिकेसी 77.8% पाई गई. जबकि कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण पर इसकी ओवरऑल एफिकेसी 93.4 प्रतिशत पाई गई.

बताया गया कि कोवैक्सिन 60 साल से ऊपर वाले लोगों पर 67.8% और 60 साल से कम के लोगों पर 79.4% प्रभावी है. हालांकि, तीसरे चरण के ट्रायल के दौरान करीब 99 वॉलंटियर्स में गंभीर साइड इफ़ेक्ट्स भी देखे गए.

Asymptomatic केस:  63% असरदार
डेल्टा वेरिएंट: 65% असरदार
हल्के, मध्यम व गंभीर मामले: 78% असरदार
गंभीर कोरोना केस: 93% असरदार; आपको बता दें कि कंपनी ने 130 कोरोना के पुष्ट मामलों पर ये ट्रायल किया है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch