Thursday , July 29 2021

जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आज मतदान, 45 सीटों पर भाजपा-सपा में सीधा घमासान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष का आज चुनाव है. जिला पंचायत चुनावों के बाद से ही सूबे में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ी थी. भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) और समाजवादी पार्टी(सपा) की ओर से दावा किया जा रहा था कि उन्हीं के सबसे ज्यादा जिला पंचायत सदस्य जीते हैं और अध्यक्ष भी उन्हीं के बनेंगे.

उत्तर प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों को ज्यादा अहमियत दी जा रही है. माना जा रहा है कि जिस पार्टी का दमखम जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों में ज्यादा बेहतर नजर आएगा, वही पार्टी विधानसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करेगी.

यही वजह है कि बीजेपी और सपा ज्यादा से ज्यादा अपने खेमे के प्रत्याशियों को जिताने में जुटी हैं. जमीनी सच्चाई यह भी है कि सपा और बीजेपी के बीच ही जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में ज्यादातर जिलों में कांटे की टक्कर है. ऐसा इसलिए है क्योंकि 37 जिला पंचायत सीटों पर सिर्फ दो-दो प्रत्याशी ही चुनावी समर में हैं. दोनों राजनीतिक पार्टियों को भरोसा है कि जीत उन्हीं की होने वाली है.

कब शुरू होगी वोटिंग?

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के लिए शनिवार सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी. वोटिंग के बाद तत्काल काउंटिंग शुरू की जाएगी. मतगणना के नतीजे भी आज देर शाम तक घोषित कर दिए जाएंगे. यूपी प्रशासन के मुताबिक राज्य में मतदान और मतगणना की सारी व्यवस्था हो चुकी है. पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं.

किन जिलों में हैं वोटिंग?

यूपी के 53 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आज मतदान है. चंदौली, हापुड़, सुल्तानपुर, मिर्जापुर, रायबरेली, मथुरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, सोनभद्र, बलिया, गाजीपुर, उन्नाव, हरदोई, कुशीनगर, मैनपुरी, प्रतापगढ़, कन्नौज और जालौन में भी जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव होने हैं.

वहीं जालौन, महाराजगंज, संतकबीर नगर, लखीमपुर, बदायूं, प्रयागराज, अमेठी, भदोही, बाराबंकी, फर्रुखाबाद, संभल, बस्ती, फतेहपुर, शामली, अलीगढ़, जौनपुर, कासगंज, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, एटा, अयोध्या और रामपुर में भी चुनाव है. सीतापुर, औरैया, महोबा, फतेहपुर, कानपुर, कानपुर देहात, अंबेडकर नगर, बरेली, कौशांबी, हाथरस, देवरिया, लखनऊ में भी जिला पंचाययद अध्यक्ष पद पर चुनाव होने हैं.

किनके बीच है कांटे की टक्कर?

चंदौली में दीनानाथ शर्मा और सपा के तेज नारायण यादव आमने सामने हैं. हापुड़ से बीजेपी की ओर से रेखा नागर हैं, तो वहीं सपा से रुचि यादव हैं. सुल्तानपुर से बीजेपी की उषा सिंह और सपा के केशव यादव के बीच सीधी टक्कर है. मिर्जापुर से बीजेपी के राजा कन्नौजिया हैं, वहीं सपी की ओर से आशा देवी मैदान में हैं.

रायबरेली से बीजेपी की रंजना चौधरी और कांग्रेस की आरती सिंह हैं. मथुरा से बीजेपी के किशन चौधरी और राष्ट्रीय लोक दल के राजेंद्र सिंह सिकरवार मैदान में हैं. फिरोजाबाद से सपा की ओर से रुचि यादव बीजेपी की ओर से हर्षिता सिंह हैं. बिजनौर में सपा की ओर से विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार चरणजीत कौर और बीजेपी के सकेंद्र प्रताप चौधरी के बीच कांटे की टक्कर है. हमीरपुर में बीजेपी की ओर से जयंती राजपूत और निषाद पार्टी से दुष्यंत सिंह मैदान में हैं. दुष्यंत सिंह बीजेपी से बगावत कर निषाद पार्टी में गए हैं.

मुजफ्फरनगर से भारतीय किसान युनियन और संयुक्त गठबंधन के प्रत्याशी सतेंद्र बालियान और बीजेपी के वीरपाल निर्वाल चुनावी समर में भाग्य आजमा रहे हैं. सोनभद्र से सपा जय प्रकाश पांडेय उर्फ चेखुर पांडेय और अपना दल (एस) से राधिका पटेल मैदान में उतरी हैं. वहीं बलिया में बीजेपी से सुप्रिया चौधरी और सपा से नंद चौधरी चुनावी समर में एक दूसरे के सामने हैं.

गाजीपुर से सपा की ओर से कुसुमलता यादव और भाजपा से सपना सिंह के बीच आमने सामने हैं. उन्नाव में बीजेपी से श्रीमती शकुन सिंह और बीजेपी के बागी प्रत्याशी अरुण सिंह के बीच टक्कर है. हरदोई में बीजेपी से प्रेमावती, सपा से मुन्नी देवी गौतम मैदान में हैं. कुशीनगर से सपा से रीता यादव और भाजपा से सावित्री जायसवाल मैदान में हैं.

प्रतापगढ़ में त्रिकोणीय मुकाबला

मैनपुरी से समाजवादी पार्टी से मनोज यादव और भाजपा से अर्चना भदौरिया एक-दूसरे के सामने हैं. प्रतापगढ़ में भाजपा से छमा सिंह, सपा से अमरावती पटेल और राजा भैया की जनसत्ता पार्टी से माधुरी पटेल के बीच मुकाबला है. कन्नौज में सपा से श्याम सिंह यादव और भाजपा से प्रिया शाक्य के बीच टक्कर है. जालौन में भाजपा से घनश्याम अनुरागी और संयुक्त गठबंधन से उर्मिला अनुरागी के बीच कांटे की टक्कर है.

भदोही में निर्दलीय प्रत्याशियों में टक्कर

भदोही में निर्दलीय अमित सिंह और निर्दलीय अनुरूद्ध त्रिपाठी मैदान में हैं. बाराबंकी में भाजपा से राजरानी रावत और सपा से नेहा आनंद चुनाव लड़ रहे हैं. फर्रुखाबाद में भाजपा से मोनिका यादव और सपा से सुबोध यादव मैदान में हैं. संभल में बीजेपी से अनामिका और सपा से प्रिया यादव किस्मत आजमा रही हैं. बस्ती में भाजपा से संजय चौधरी और सपा से वीरेन्द्र कुमार चौधरी मैदान में हैं. फतेहपुर में बीजेपी से अभय प्रताप उर्फ पप्पू सिंह और सपा से संगीता राज पासवान के बीच मुकाबला है.

शामली में सपा-आरएलडी गठबंधन से अंजलि देवी और भाजपा से मधु गुज्जर मैदान में हैं. अलीगढ़ में सपा से अर्चना यादव और भाजपा से विजय सिंह मैदान में हैं. जौनपुर में अपना दल (एस) से रीता पटेल, सपा से निशी यादव, निर्दलीय श्रीकला सिंह और भाजपा की बागी नीलम सिंह हैं. कासगंज में बीजेपी से रत्नेश कश्यप और समाजवादी पार्टी से समर्थ यादव हैं. आजमगढ़ में  सपा से विजय यादव और बीजेपी से संजय निषाद मैदान में हैं. सिद्धार्थनगर में सपा से पूजा यादव और भाजपा से शीतल सिंह किस्मत आजमा रहे हैं.

प्रयागराज में सपा-बीजेपी में टक्कर

महाराजगंज में सपा से दुर्गा यादव और बीजेपी के रविकांत पटेल मैदान में हैं. संतकबीर नगर में सपा से बलराम यादव और भाजपा से कृष्णा चौरसिया मैदान में हैं. लखीमपुर में भाजपा से ओमप्रकाश भार्गव और सपा से अंजली भार्गव चुनाव लड़ रहे हैं.  बदायूं में बीजेपी से वर्षा यादव और सपा से सुनीता शाक्य मैदान में हैं. प्रयागराज में सपा से मालती यादव और भाजपा से डाक्टर वीके सिंह मैदान में हैं. अमेठी में भाजपा से राजेश अग्रहरि और सपा से श्रीमती शीलम सिंह चुनावी समर में भाग्य आजमा रहे हैं.

अयोध्या में सपा-बीजेपी में कांटे की टक्कर

एटा में भाजपा प्रत्याशी  विनीता यादव और सपा प्रत्याशी  रेखा यादव के बीच टक्कर है. अयोध्या में सपा से इंदु सेन और भाजपा के रोली सिंह मैदान में हैं. रामपुर में समाजवादी पार्टी से नसरीन जहां और भाजपा से ख्याली राम लोधी मैदान में हैं. सीतापुर में भाजपा से श्रद्धा सागर, सपा से अनिता राजवंशी, निर्दलीय चंद्रप्रभा और निर्दलीय प्रीती रावत मैदान में हैं. औरैया में भाजपा से  कमल दोहरे और सपा से रवि त्यागी मैदान में हैं.

महोबा में भाजपा से जयप्रकाश अनुरागी और सपा से मृत्युंजय प्रताप सिंह मैदान में हैं. फतेहपुर में भाजपा से अभय प्रताप सिंह और सपा से संगीत राज मैदान में हैं. कानपुर में भाजपा से स्वप्निल वरुण और सपा से राजू दिवाकर मैदान में हैं. कानपुर देहात में भाजपा से नीरज रानी सिंह और सपा से रामसिंह यादव में हैं. अम्बेडकर नग में भाजपा से श्याम सुंदर और सपा से अजीत यादव मैदान में हैं.

लखनऊ में भी मुकाबला दिलचस्प

बरेली में भाजपा से रश्मि पटेल और सपा से विनीता गंगवार के बीच मुकाबला है. कौशाम्बी में भाजपा से कल्पना सोनकर और सपा से विजमा दिवाकर मैदान में हैं. हाथरस में भाजपा से सीमा उपाध्याय और रालोद/सपा से शशि चौधरी के बीच फाइट है. देवरिया में भाजपा से गिरीश चंद तिवारी और सपा से शैलजा यादव मैदान में हैं. लखनऊ में भाजपा से आरती रावत और सपा से विजयलक्ष्मी मैदान में हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति