Thursday , July 29 2021

यूपी जिला पंचायत चुनाव: 75 में से 67 सीटों पर जीती बीजेपी, सपा को मिलीं 5 सीटें

लखनऊ में बीजेपी की जीत (प्रतीकात्मक तस्वीरः पीटीआई)लखनऊ। यूपी में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के नतीजे आ गए हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 75 में से 67 सीटों पर जीत हासिल हुई है. जिला पंचायत अध्यक्ष की 53 सीटों के लिए आज चुनाव हुए. आज जिन 53 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष चुनने के लिए वोटिंग हुई, उनमें से एटा, संतकबीरनगर, आजमगढ़, बलिया, बागपत, जौनपुर और प्रतापगढ़ को छोड़कर सभी जिलों में बीजेपी के उम्मीदवारों को जीत मिली है.

विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवारों ने एटा, बलिया, संतकबीरनगर और आजमगढ़ में जीत हासिल की है. जौनपुर में निर्दल, बागपत में राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) और प्रतापगढ़ में जनसत्ता दल के उम्मीदवार की जीत हुई है. इससे पहले 22 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष का निर्विरोध निर्वाचन हुआ था जिसमें 21 पर बीजेपी और इटावा की सीट पर सपा के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. इस तरह 67 जिलों में बीजेपी, पांच जिलों में सपा और 1-1 सीट पर जनसत्ता दल, राष्ट्रीय लोकदल और एक सीट पर निर्दलीय को जीत मिली.

विजयी उम्मीदवारों को सीएम योगी ने दी बधाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत का श्रेय पीएम मोदी की लोक कल्याणकारी नीतियों को देते हुए कहा है कि यह प्रदेश में स्थापित सुशासन के प्रति जनता के विश्वास को दर्शाता है.

सीएम योगी ने विजयी उम्मीदवारों को उज्ज्वल कार्यकाल की शुभकामनाएं दी हैं और कहा है कि आप सबकी यह जीत पंचायती राज व्यवस्था को और अधिक मजबूती देगी.

लखनऊ में जीती बीजेपी, जौनपुर में धनंजय की पत्नी विजयी

यूपी के लखनऊ में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की आरती रावत को 14 वोट मिले और वो विजयी रहीं. वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) की निशी यादव 12 वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. जौनपुर में बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला रेड्डी विजयी रही हैं. श्रीकला रेड्डी को 43 वोट मिले. बीजेपी से बगावत कर चुनाव मैदान में उतरीं निर्दलीय प्रत्याशी नीलम सिंह 28 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रहीं. सपा की निशी यादव को 12 वोट मिले और उन्हें तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा. इसी तरह फर्रुखाबाद से बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार मोनिका यादव को जीत मिली है. हाथरस से बीजेपी की सीमा उपाध्याय और मुलायम सिंह यादव के गढ़ मैनपुरी में बीजेपी की अर्चना भदौरिया विजयी रहीं.

बागपत में जीती आरएलडी

बागपत में राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) उम्मीदवार को जीत मिली है. लखीमपुर खीरी से बीजेपी उम्मीदवार ओम प्रकाश भार्गव विजयी रहे हैं. इसी तरह सोनभद्र में बीजेपी की गठबंधन सहयोगी अपना दल की राधिका पटेल को विजयश्री मिली है. अलीगढ़ में भी बीजेपी के उम्मीदवार को जीत मिली है. बीजेपी के शीतल सिंह सिद्धार्थनगर में विजयी रहे हैं. एटा में सपा की रेखा यादव ने जीत दर्ज की.

अमेठी में खिला कमल, बीजेपी विजयी

कांग्रेस का गढ़ रही अमेठी  में भी कमल खिला है. बीजेपी के टिकट पर जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में उतरे राजेश अग्रहरि विजयी रहे हैं. राजेश अग्रहरि को 36 में से 31 वोट मिले. सपा उम्मीदवार को महज चार वोट से ही संतोष करना पड़ा. प्रयागराज में जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर बीजेपी प्रत्याशी डॉक्टर वीके सिंह ने सीधे मुकाबले में सपा की मालती यादव को 18 वोट के अंतर से हरा दिया. डॉक्टर सिंह को 51 और मालती यादव को 33 वोट मिले.

फिरोजाबाद में हारी सपा उम्मीदवार

फिरोजाबाद के जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में सपा की रुचि सिंह यादव को बीजेपी की हर्षिता सिंह ने हरा दिया. हार के बाद सपा उम्मीदवार की आंखों से आंसू निकल आए. मीडिया से बात करते हुए भावुक हुईं सपा की रुचि ने शिकायती लहजे में कहा कि मेरी किसी अधिकारी ने एक नहीं सुनी. संभल में बीजेपी की अनामिका यादव 22 वोट पाकर विजयी रहीं. सपा उम्मीदवार को 13 वोट मिले. देवरिया में बीजेपी के गिरीश चंद तिवारी और कासगंज में निर्दलीय उम्मीदवार रत्नेश कश्यप विजयी रहे.

महराजगंज में बीजेपी के रविकांत जीते

महराजगंज में बीजेपी के रविकांत पटेल ने 38 वोट पाकर सपा उम्मीदवार को 28 वोट के अंतर से हरा दिया. सपा उम्मीदवार को महज नौ वोट मिले. हरदोई में बीजेपी उम्मीदवार ने 65 वोट पाकर सपा उम्मीदवार को 59 वोट के बड़े अंतर से हरा दिया. हमीरपुर में बीजेपी प्रत्याशी जयंती राजपूत ने निषाद पार्टी के प्रत्याशी दुष्यंत सिंह को पांच वोट से हरा दिया. उन्नाव में बीजेपी के शकुन सिंह विजयी रहे.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति