Sunday , July 25 2021

18 साल का कुरैशी खुद को बताया यादव, धर्म बदल नाबालिग लड़की से निकाह, हुई गर्भवती: UP पुलिस ने किया गिरफ्तार

आगरा/लखनऊ। उत्तर प्रदेश के आगरा में 18 साल के एक लड़के को ‘अपनी पसंद’ की लड़की से शादी के एक दिन बाद ही गिरफ्तार कर लिया गया। उसे लड़की के गैरकानूनी धर्मांतरण के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। किशोरी और उसके प्रेमी ने कथित तौर पर एक साथ घर से भाग जाने के बाद निकाह कर लिया। हालाँकि आरोप है कि उसने निकाह की आड़ में लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कराया।

18 वर्षीय आरोपित की पहचान कासिम कुरैशी के रूप में हुई है। आरोप है कि आरोपित युवक ने नाम बदल कर छात्रा से दोस्ती की। उसे फुसलाकर अपने साथ ले गया। अपने घर में कैद करके रखा। इस दौरान जबरन छात्रा को धर्म परिवर्तन कराकर निकाह किया गया। गुरुवार (जुलाई 1, 2021) को किशोरी वापस आई, तब मामले का पता चला। वह गर्भवती थी। पुलिस ने दुष्कर्म, पॉक्सो एक्ट सहित अन्य धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले में पाँच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

शिकायतकर्ता ने कहा कि युवक अपना नाम विक्की यादव बताकर उनके घर आया करता था। वरिष्ठ पुलिस इंस्पेक्टर अमित प्रसाद ने बताया कि उसकी बहन ने भी अपना नाम सोनम यादव बताया। युवक के अब्बा रईसुद्दीन, अम्मी रुखसार और बहन समेत पाँच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के एक पूर्व मेयर ने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें उन्‍होंने आरोप लगाया कि किशोरी को धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया गया। हालाँकि लड़की ने दावा किया है कि उसने अपनी मर्जी से इस्लाम धर्म अपनाया है।

घरवालों को थी रिश्‍ते से आपत्ति

जानकारी के मुताबिक आरोपित नोएडा में एक कपड़े की दुकान पर काम करता था और लड़की भी उसी इलाके में रहती थी। दोनों एक दूसरे से मिले और जल्द ही रिलेशनशिप में आ गए। जब लड़की के परिवार वालों को उनके रिश्ते की जानकारी हुई तो उन्होंने आपत्ति जताई। लड़की भी नाबालिग है। उसका कहना है कि वह आगे पढ़ना चाहती थी, लेकिन उसके पिता को जब उसके मुस्लिम लड़के के साथ रिलेशनशिप की जानकारी हुई तो वह उसकी शादी कराने में जुट गए। ऐसे में करीब दो महीने पहले दोनों एक साथ घर से भाग गए और अलीगढ़ चले गए।

लड़की का जबरन धर्मांतरण से इनकार

‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया’ की रिपोर्ट के अनुसार, किशोरी का कहना है कि इस्लाम धर्म अपनाने के बाद शुक्रवार (जुलाई 2, 2021) को उन्‍होंने ‘निकाह’ कर लिया। उसका कहना है कि निकाह से पहले उसने अपना नाम बदल लिया और इस्लाम धर्म अपना लिया। इसके लिए उसे किसी ने मजबूर नहीं किया। उसने अपनी मर्जी से ऐसा किया है।

बीजेपी नेता, विहिप का आरोप

बीजेपी की पूर्व मेयर शकुंतला भारती का आरोप है कि उन्हें एक नाबालिग हिंदू लड़की को जबरन धर्म परिवर्तन करने और एक मुस्लिम लड़के से उसकी शादी की सूचना मिली थी, जिसके बाद उन्‍होंने पुलिस को अलर्ट किया। उन्‍होंने दावा किया कि शिकायत के बाद लड़की को मुक्‍त करा लिया गया है और बाल कल्याण समिति को सौंप दिया गया है।

एसपी (सिटी) कुलदीप सिंह गुनावत ने कहा कि FIR दर्ज कर ली गई है। लड़के, उसकी माँ और दो अन्य पर गैरकानूनी धर्मांतरण, हत्या के प्रयास और बाल विवाह निषेध अधिनियम की धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं। गुनावत ने कहा, “लड़की के परिवार से संपर्क किया गया है, लेकिन वे अभी तक अलीगढ़ नहीं पहुँचे हैं।”

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति