Thursday , July 29 2021

इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्‍जाम शेड्यूल को लेकर ये है लेटेस्‍ट अपडेट

कोरोना महामारी के चलते देश में शिक्षा व्‍यवस्‍था को काफी नुकसान झेलना पड़ा है. संक्रमण के खतरे को देखते हुए बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं और हायर एजुकेशन में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्‍जाम भी स्‍थगित कर दिए गए हैं. सबसे प्रमुख इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्‍जाम JEE Main और NEET UG एग्‍जाम भी इसी के चलते स्‍थगित किए गए हैं.

इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्‍जाम JEE Main 2021 के फरवरी और मार्च सेशन आयोजित हो चुके हैं जबकि अप्रैल और मई एग्‍जाम स्‍थगित कर दिए गए थे. एजेंसी के अनुसार, बचे हुए दोनो सेशन जुलाई और अगस्‍त में 15 दिनों के अंतर पर आयोजित किए जा सकते हैं. NTA एग्‍जाम से 15 दिन पहले एग्‍जाम डेट और एडमिट कार्ड की जानकारी जारी करेगा जिसे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे.

वहीं मेडिकल एंट्रेंस एग्‍जाम NEET UG का आयोजन 01 अगस्‍त को किया जाना है मगर यह संभव है कि परीक्षा स्थगित कर दी जाए. परीक्षा के लिए एप्लिकेशन फॉर्म मई में जारी होने थे जो कोरोना के चलते समय से जारी नहीं किए जा सके. एप्लिकेशन फॉर्म अभी तक जारी नहीं हुए हैं जिसका अर्थ है कि परीक्षा 01 अगस्‍त को आयोजित नहीं की जा सकेगी. एजेंसी के अनुसार, NEET परीक्षा सितंबर तक के लिए स्‍थगित की जा सकती है. जरूरी अपडेट आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति