Sunday , July 25 2021

रविशंकर, जावड़ेकर समेत दूसरे मंत्रियों पर बोले PM मोदी- ये व्यवस्था के चलते हटे, क्षमता से संबंध नहीं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की नई कैबिनेट से कई पुराने चेहरे हट गए हैं. कैबिनेट विस्तार (Cabinet Expansion) से पहले ही मंत्रियों के इस्तीफे (Resignation) सामने आने लगे थे. इनमें रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad), डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) और प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) जैसे कई नाम शामिल हैं. अभी तक इनके हटने के पीछे इनके कामकाज और प्रदर्शन की बातें सामने आ रही थीं. लेकिन गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने एक अलग बात कही है.

इसके साथ ही मोदी ने मंत्रियों को मीडिया में बेवजह बयान न देने को भी कहा है. पीएम मोदी ने मंत्रियों को वक्त पर ऑफिस पहुंचने और अपनी सारी ऊर्जा मंत्रालय के काम में झोंकने को भी कहा है.

पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा कि आपका काम चमकना चाहिए, न कि आप. गरीब कल्याण योजनाओं को ज़मीन पर लेकर जाएं जिससे आम आदमी को जल्दी से जल्दी ज़्यादा से ज़्यादा फायदा हो. मोदी ने कहा कि आप लोगों से मिलते रहें और उनसे फीडबैक लेते रहें. साथ ही सुबह 9:30 बजे ऑफिस पहुंच जाएं.

कोरोना को लेकर भी कही ये बात

प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रि परिषद में कहा कि कुछ दिनों से भीड़भाड़ वाली जगहों से लोगों के बगैर मास्क और बगैर सोशल डिस्टेंसिंग के घूमते हुए फोटो-वीडियो सामने आ रहे हैं. ये अच्छा नहीं है. इससे हमें डरना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम पूरे जोश के साथ कोविड से लड़ाई लड़ रहे हैं. वैक्सीनेशन भी तेजी से कर रहे हैं. ऐसे वक्त में लापरवाही की कोई जगह नहीं होनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि एक गलती के गंभीर नतीजे भुगतने होंगे और कोरोना के खिलाफ लड़ाई कमजोर होगी. पीएम ने कहा कि संक्रमण में कमी आते ही लोग घूम रहे हैं, लेकिन याद रखना चाहिए कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है. कई देशों में संक्रमण बढ़ रहा है. वायरस भी म्यूटेट हो रहा है. उन्होंने कहा कि मंत्री के रूप में हमें लोगों को डराना नहीं है, बल्कि उनसे सावधानी बरतने का अनुरोध करना चाहिए ताकि हम इस महामारी से निपट सकें. उन्होंने महाराष्ट्र और केरल में बढ़ रहे मामलों पर चिंता व्यक्त की.

इन 12 मंत्रियों को हटाया गया

1. रविशंकर प्रसाद
2. प्रकाश जावड़ेकर
3. थावर चंद गहलोत
4. रमेश पोखरियाल निशंक
5. डॉ. हर्षवर्धन
6. सदानंद गौड़ा
7. संतोष कुमार गंगवार
8. बाबुल सुप्रियो
9. संजय धोत्रे
10. रत्तन लाल कटारिया
11. प्रताप चंद सारंगी
12. देबोश्री चौधरी

36 नए चेहरों को जगह मिली है

मोदी कैबिनेट में 36 नए चेहरों को शामिल किया गया है. जबकि, 7 मंत्रियों का प्रमोशन किया गया है. मोदी मंत्रिमंडल में ज्योतिरादित्य सिंधिया, नारायण राणे, सर्बानंद सोनोवाल, पशुपति कुमार पारस, मनसुख मंडाविया और भूपेंद्र यादव समेत कई अन्य नेताओं को शामिल किया गया है. मोदी सरकार में अब 30 कैबिनेट मंत्री, 2 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 45 राज्य मंत्री हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति