Sunday , July 25 2021

पृथ्वी, ईशान के बाद शिखर की तूफानी पारी, भारत की ‘B-टीम’ ने किया ‘लंका’ दहन

पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा की नजर में भारत की ‘बी-टीम’ ने श्रीलंका की इंटरनैशनल टीम को रविवार को 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में एकतरफा पानी पिला दिया। कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में पहले भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों की जमकर खबर ली और 262 रनों पर रोक लिया। इसके बाद पृथ्वी साव (24 गेंदों में 9 चौके की मदद से 43 रन), डेब्यू स्टार ईशान किशन (42 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 59 रन) के बाद कप्तान शिखर धवन (95 गेंदों में 6 चौके और एक छक्का की मदद से नाबाद 86 रन) ने मेजबान टीम के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी। भारत ने यह मैच 36.4 ओवरों में अपने नाम कर लिया।

श्रीलंकाई पारी का रोमांच
इससे पहले दीपक चाहर के अलावा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने श्रीलंका को नौ विकेट पर 262 रन के स्कोर पर रोक दिया। चाहर ने 37 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि कुलदीप (48 रन पर दो विकेट) और चहल (52 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट चटकाए। क्रुणाल पंड्या ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में सिर्फ 26 रन देकर एक विकेट चटकाया।

निरंतर अंतराल पर गिरे श्रीलंका के विकेट
भारत की सटीक गेंदबाजी के सामने श्रीलंका ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और पहले छह बल्लेबाजों के दोहरे अंक में पहुंचने के बावजूद कोई अर्धशतक नहीं बना। आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे चमिका करुणरत्ने नाबाद 43 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे जबकि कप्तान दासुन शनाका (39), चरथ असालांका (38) और अविष्का फर्नांडो (32) ने भी उपयोगी पारियां खेली।

अच्छी शुरुआत के बाद भटके बल्लेबाज
श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद फर्नांडो और मिनोद भानुका (27) ने पहले विकेट के लिए 9.1 ओवर में 49 रन जोड़कर टीम को प्रभावी शुरुआत दिलाई। फर्नांडो ने पारी के दूसरे ओवर में चाहर पर लगातार दो चौके जड़े जबकि इसी तेज गेंदबाज पर स्क्वायर लेग के ऊपर से पारी का पहला छक्का जड़ा। चाहर और भुवनेश्वर दोनों गेंद को स्विंग कराने में सफल रहे लेकिन विकेट हासिल नहीं कर सके।

चहल और कुलदीप ने दिलाई शुरुआती सफलता
कप्तान शिखर धवन ने 10वें ओवर में पहली बार स्पिन आजमाने का फैसला किया और चहल ने पहली ही गेंद पर फर्नांडो को एक्सट्रा कवर पर मनीष पांडे के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 35 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का मारा। भानुका राजपक्षे (24) ने चहल के इसी ओवर में छक्के से खाता खोला। उन्होंने चहल के अगले ओवर में एक और छक्का जड़ा लेकिन 17वें ओवर में कुलदीप की गेंद पर धवन ने मिड ऑन पर पीछे की ओर दौड़ते हुए उनका कैच शानदार पकड़ा। कुलदीप के इसी ओवर में मिनोद भी स्लिप में पृथ्वी साव को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 44 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे।

आखिरी 10 ओवरों में बने 76 रन
श्रीलंका के 200 रन 43वें ओवर में पूरे हुए लेकिन चहल के अगले ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में शनाका ने लॉन्ग ऑन पर हार्दिक को आसान कैच थमा दिया। उन्होंने 50 गेंद में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 39 रन बनाए। हार्दिक ने इसके बाद इसुरू उदाना (08) को पवेलियन भेजा। दुष्मंता चमीरा (13) ने 49वें ओवर में हार्दिक की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा जबकि करुणरत्ने ने अंतिम ओवर में भुवनेश्वर पर दो छक्के और एक चौके के साथ टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया। श्रीलंका ने अंतिम 10 ओवर में 76 रन जोड़े।

 

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति