Sunday , May 29 2022

प्रकृति से छेड़छाड़ की सजा भुगत रहा China: भारी बारिश और बाढ़ के बाद अब Hurricane ने दी दस्तक, खौफ में लोग

प्रकृति से छेड़छाड़ की सजा भुगत रहा China: भारी बारिश और बाढ़ के बाद अब Hurricane ने दी दस्तक, खौफ में लोग बीजिंग। प्रकृति से छेड़छाड़ करने की बीमारी से ग्रस्त चीन (China) को प्रकृति के क्रोध का सामना करना पड़ रहा है. भारी बारिश और बाढ़ के बाद अब समुद्री तूफान ने चीन में दस्तक दी है. पूर्वी झेजियांग प्रांत (Zhejiang Province) में रविवार को तूफान ‘इन फा’ (In-fa) के चलते भारी बारिश की चेतावनी दी गई, जिसके बाद लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है. वहीं, हेनान प्रांत में बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 63 हो गई है.

इस साल 6 Hurricane आए

झेजियांग (Zhejiang) के स्थानीय आपदा नियंत्रण मुख्यालय ने बताया कि तूफान ने झोउशान शहर के पुतुओ जिले में रविवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे दस्तक दी थी. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि तूफान (Hurricane) झेजियांग के जियाशिंग शहर और जियांगसू प्रांत के किडोंग शहर के बीच तटीय इलाकों में दोबारा जल्द दस्तक देगा. बता दें कि यह इस साल आने वाला छठा तूफान है.

International Flights रद्द

तूफान के मद्देनजर शंघाई के दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों ने सभी उड़ानें रद्द कर दीं हैं और लोगों को घरों से बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है. इसके अलावा, कई इलाकों में ट्रेन सेवाओं को भी कुछ समय के लिए बंद किया गया है. चीन पहुंचने से पहले तूफान ने ताइवान में दस्तक दी थी. यहां तूफान की वजह से तेज बारिश हुई और कई पेड़ भी धराशायी हुए.

अब तक की सबसे भयानक Rain

इस बीच, 21 जुलाई को हेनान प्रांत में आई अभूतपूर्व बाढ़ में मरने वालों की संख्या 63 हो गई है और पांच लोग अभी भी लापता है. मृतकों में वे 12 लोग भी शामिल हैं, जो प्रांतीय राजधानी झेंगझोउ में मेट्रो ट्रेन और सुरंग में पानी में भरने से उसमें डूब गए थे. चीन की सेना ने हेनान में 1,000 वर्षों में हुई सबसे भारी वर्षा के बाद नदी में बढ़ते पानी का रुख मोड़ने के लिए एक क्षतिग्रस्त बांध को उड़ा दिया था.

30 लाख लोग हुए प्रभावित

प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार, हेनान प्रांत में मूसलाधार बारिश से लगभग 30 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और कुल 376,000 निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ का कहना है कि आठ हजार से ज्यादा सैन्य कर्मी झेंगझोउ शहर के खतरे वाले 10 विभिन्न स्थानों पर काम कर रहे हैं. वहीं, बाढ़ से बेहाल हेनान प्रांत के शिनजियांग शहर में रविवार को ट्रकों के जरिए लोगों के लिए भोजन सामग्री और पीने का पानी पहुंचाया गया.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति