Saturday , April 27 2024

केंद्र ने राज्यों को अब तक दी 52 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन, 2.42 करोड़ डोज अब भी बची

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई मजबूत हो रही है। हर महीने टीकाकरण का दायरा बढ़ रहा है। केंद्र ने राज्यों को अब तक 52 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन डोज मुहैया करार्इ है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केंद्र की तरफ से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 52.37 करोड़ डोज मुहैया कराई गई हैं। जल्द ही इन्हें 8,99,260 लाख डोज और मिल जाएंगी। मंत्रालय ने यह भी बताया कि राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अभी 2.42 करोड़ से अधिक डोज बची हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 50.68 करोड़ डोज लगाई गई हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 50.91 लाख डोज दी गईं।

मंत्रालय ने कहा कि शनिवार सुबह 8 बजे के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वैक्सीन की कुल खपत, अपव्यय सहित, 50,32,77,942 खुराक है। 2.41 करोड़ से अधिक (2,42,87,160) शेष और अप्रयुक्त COVID-19 वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास उपलब्ध हैं, जिन्हें प्रशासित किया जाना है। मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार गति में तेजी लाने और पूरे देश में COVID-19 टीकाकरण के दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

केंद्र सरकार पूरे देश में COVID-19 टीकाकरण की गति को तेज करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है। कोरोना टीकाकरण के सार्वभौमिकरण का नया चरण 21 जून को शुरू हुआ। टीकाकरण अभियान को अधिक टीकों की उपलब्धता, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए वैक्सीन उपलब्धता की अग्रिम दृश्यता के माध्यम से बेहतर योजना बनाने और वैक्सीन आपूर्ति को सुव्यवस्थित करने के माध्यम से तेज किया गया है।

समाचार एजेंसी प्रेट्र के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया था कि देश में प्रतिदिन औसतन 43.41 लाख डोज लगाई जा रही हैं और अकेले जुलाई में ही कुल 13.45 करोड़ डोज लगाई गईं। मांडविया ने ट्वीट कर कहा कि भारत ‘सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन’ के रास्ते पर तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch