Thursday , October 28 2021

Ind Vs Eng- ऋषभ पंत के दस्तानों पर क्यों मचा है बवाल, जानिये क्या कहते हैं नियम

हेडिंग्ले टेस्ट का दूसरा दिन पूरी तरह से मेजबान इंग्लैंड के नाम रहा, अंग्रेजों ने जमकर रन लॉटे, भारत को पहले दिन 78 पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 8 विकेट पर 423 रन बना लिये थे, इस बीच भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत एक अलग तरह के विवाद में फंस गये हैं, दूसरे सेशन की आखिरी गेंद पर उन्होने डेविड मलान का कैच लपका।

टेप हटाने को कहा

तीसरे सेशन की पहली गेंद फेंके जाने से पहले अंपायर्स ने ऋषभ पंत को उनके दस्तानों पर लगी टेप हटाने को कहा, इस टेप ने चौथी और पांचवीं उंगली को जोड़ रखा था, क्रिकेट नियम 27.2.1 के मुताबिक टेप सिर्फ तर्जनी और अंगूठे के बीच लगाई जा सकती है। नियम के मुताबिक नियम 27.1 के मुताबिक विकेट के दस्तानों पर तर्जनी (अंगूठे के साथ वाली उंगली) और अंगूठे को जोड़ने के अलावा किन्ही और को बांधा नहीं जा सकता।

कमेंटेटर ने क्या कहा

स्काई स्पोर्ट्स पर उस समय नासिर हुसैन और डेविड लॉयड कमेंट्री कर रहे थे, उन्होने इस मामले पर स्थिति स्पष्ट की, उन्होने बताया कि मैच अधिकारियों ने उन्हें बताया कि आखिर क्यों पंत को टेप हटाने के लिये कहा गया। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने भी इस पूरे प्रकरण पर अपनी राय रखी है, उन्होने कहा, कि बांधने को लेकर खेल में कई नियम हैं, लेकिन हम जो तीसरे अंपायर, रिचर्ड इंलिंगवर्थ से सुन रहे हैं कि पंत को इसकी इजाजत नहीं थी, वो अपने दस्तानों को ऐसे नहीं बांध सकते, तो पंत को टेप हटाने के लिये कहा गया।

अवैध तरीके से आउट

लॉयड ने तो यहां तक कहा कि अंपायर्स को मलान को बल्लेबाजी के लिये वापस बुलाना चाहिये, चूंकि उन्हें अवैध तरीके से आउट किया गया था, विकेटकीपर ने कैच लेते समय अवैध तरीके से अपने दस्तानों पर टेप बांध रखी थी, साथ ही मलान के आउट होने और तीसरे सेशन के शुरुआत से पहले जब पंत से टेप हटाने को कहा गया, इस बीच कोई गेंद नहीं फेंकी गई थी। देखने पर साफ हो गया था कि पंत के दस्तानों पर चायकाल से पहले टेप लगी हुई थी और उसके बाद नहीं लगी थी।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति