Saturday , September 18 2021

नए रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंचा शेयर बाजार, निफ्टी 16900 के पार हुआ बंद

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों को देखते हुए आज घरेलू शेयर बाजार में तेज खरीदारी देखने को मिली है। मेटल और बैंकिंग शेयरों में आई खरीदारी की मदद से शेयर बाजार आज नये रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच गया। आज के कारोबार में सेंसेक्स 57 हजार और निफ्टी 17 हजार के अहम स्तरों के करीब पहुंच गया है। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में सेंसेक्स  765 अंक की बढ़त के साथ 56,889.76 के स्तर पर और निफ्टी 226 अंक की बढ़त के साथ 16931 के स्तर पर बंद हुआ है। ये इंडेक्स के नए रिकॉर्ड क्लोजिंग स्तर हैं। आज के कारोबार में आईटी सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर में तेजी देखने को मिली। इसमें भी सबसे आगे में मेटल सेक्टर रहा है।
कैसा रहा आज का कारोबार
फेडरल रिजर्व प्रमुख की तरफ से राहत भरे बयानों के बाद विदेशी बाजारों में बढ़त का रुख देखते हुए आज घरेलू शेयर बाजार में बढ़त के साथ शुरुआत देखने को मिली जो सत्र के साथ और मजबूत होती चली गयी। कारोबार के आखिरी घंटे में सेंसेक्स 56,958.27 के दिन के उच्च स्तर पर पहुंचा जो कि इसका अब तक का सबसे ऊंचा स्तर भी है। वहीं निफ्टी भी 16,951.50 अपने रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचा। रिलायंस सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘मजबूत वैश्विक रुख के साथ घरेलू शेयर बाजारों में जोरदार तेजी रही। एनएसई का निफ्टी 17,000 अंक को पार करने से कुछ ही अंक पीछे रह गया। ब्रॉड मार्केट में सबसे बेहतर रिटर्न मिडकैप स्टॉक्स का रहा। इसके साथ ही निवेशकों के बीच भविष्य को लेकर डर भी कम हुआ है। आज निफ्टी वॉलिटिलिटी इंडेक्स 0.65 प्रतिशत गिरा है। सेक्टर इंडेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त मेटल सेक्टर में देखने को मिली है। इसके साथ ही बैंक, फार्मा सेक्टर भी बढ़त के साथ बंद हुए हैं। आज के कारोबार में सिर्फ आईटी सेक्टर को नुकसान उठान पड़ा है। इंडेक्स आज 0.65 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ।
कहां हुई निवेशकों की कमाई और कहां नुकसान

निफ्टी में आज बढ़ने वाले स्टॉक्स का दबदबा रहा आज निफ्टी 50 में शामिल 43 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए वहीं निफ्टी नेक्स्ट फिफ्टी में ये संख्या 45 रही यानि निफ्टी पर टॉप 100 कंपनियों में से 88 कंपनियों ने आज के कारोबार में बढ़त हासिल की जिसमें से 30 में 2 या 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही। निफ्टी 50 में 6 स्टॉक्स 3 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुए। इसमें भारती एयरटेल 5 प्रतिशत, डीवीज लैब 4.24 प्रतिशत, एक्सिस बैंक 4.03 प्रतिशत, टाटा स्टील 3.8 प्रतिशत और कोल इंडिया 3.43 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। निफ्टी 50 में गिरने वाले स्टॉक्स में सिर्फ 3 में 1 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। टेक महिंद्रा आज 1.43 प्रतिशत, नेस्ले इंडिया और आयशर मोटर्स 1.11-1.11 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति