Saturday , August 20 2022

UP: Firozabad में रहस्यमयी बुखार का कहर, अब तक 50 की मौत; CM योगी ने CMO को पद से हटाया

UP: Firozabad में रहस्यमयी बुखार का कहर, अब तक 50 की मौत; CM योगी ने CMO को पद से हटायालखनऊ। उत्तर प्रदेश (UP) के फिरोजाबाद और आसपास के जिलों में बुखार (Fever) से करीब 40 लोगों की मौत हो गई है. इनमें से करीब 40 मौत अकेले फिरोजाबाद जिले में हुई हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कड़ा एक्शन लेते हुए जिले के CMO नीता कुलश्रेष्ठ को पद से हटा दिया है. दिनेश कुमार को नया CMO बनाया गया है.

पिछले एक हफ्ते से बढ़ गए कोरोना के मामले

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फिरोजाबाद, आगरा, मथुरा, मैनपुरी, एटा और कासगंज जिले में पिछहे एक हफ्ते से बुखार (Fever) के मामले काफी बढ़ गए हैं. लोगों को बुखार के साथ ही डिहाइड्रेशन और अचानक प्लेटलेट कम होने की शिकायत भी हो रही है.

हालात को देखते हुए 11 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम को दवा और अन्य जरूरी सामान के साथ फिरोजाबाद भेजा गया है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम जिले में कैंप कर रही है. मुख्यमंत्री के आदेशानुसार मेडिकल कॉलेज में भर्ती बच्चों का फ्री इलाज हो रहा है

फिरोजाबाद जिले में सबसे ज्यादा मौतें

आगरा के मंडल आयुक्त अमित गुप्ता ने कहा कि पिछले एक हफ्ते में फिरोजाबाद जिले में 40 लोगों की मौत हुई है. इनमें से अधिकतर मौतों का कारण डेंगू (Dengue) पाया गया है. इसके साथ ही कई दूसरे कारण भी सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि हालात पर नियंतत्रण पाने के लिए संबंधित अस्पतालों को प्लेटलेट उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है. स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी लगातार इलाकों का दौरा कर रही हैं.

सीएम योगी ने दिए सफाई अभियान के निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने हालात पर काबू पाने के लिए यूपी में 7 से 16 सितंबर तक निगरानी और जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया है. स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया है कि वे घर-घर सर्वे करवाकर बुखार (Fever) और कोरोना पीड़ित की पहचान करें. जिससे वक्त रहते उनका इलाज शुरू हो सके. इसके साथ ही उन्होंने सभी नगर निकायों को सफाई अभियान तेज करने का निर्देश दिया है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.