Tuesday , October 19 2021

सेंट्रल विस्टा की कंस्ट्रक्शन साइट पर पहुंचे PM मोदी, नए संसद भवन के निर्माण कार्य का लिया जायजा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) रविवार रात को सेंट्रल विस्टा (Central Vista) की कंस्ट्रक्शन साइट पर पहुंचे, जहां पर उन्होंने नए संसद भवन (New Parliament) के निर्माण कार्य का जायजा लिया. पीएम मोदी रात करीब 8:45 बजे निर्माण स्थल पर गए थे. उन्होंने साइट पर तकरीबन एक घंटे का समय बिताया और निर्माण की स्थिति का निरीक्षण किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए संसद भवन के निर्माण कार्य का जायजा लेते हुए कई तस्वीरें भी सामने आई हैं. पीएम मोदी यहां काम करने वाले श्रमिकों से बातचीत भी की और निर्माण कार्य पर अपडेट लिया. उन्होंने अधिकारियों से बात की और निर्माण स्थल पर बनने वाले नए संसद भवन के बारे में जानकारी भी हासिल की. प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान सफेद रंग का कुर्ता पहन रखा था.

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर रोक लगाने की भी पिछले दिनों कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान मांग की गई थी और मामला कोर्ट तक पहुंच गया था. हालांकि, कोर्ट ने रोक लगाने की मांग को खारिज कर दिया था.

नए संसद भवन के निर्माण का जायजा लेते पीएम मोदी
नए संसद भवन के निर्माण का जायजा लेते पीएम मोदी

नए संसद भवन का निर्माण अगले साल तक हो जाएगा. इसके लिए बड़ी संख्या में श्रमिक दिन-रात तेजी से काम कर रहे हैं. नया संसद भवन पुराने भवन से 17 हजार वर्गमीटर बड़ा होगा. इसे 971 करोड़ रुपये की लागत से कुल 64500 वर्गमीटर क्षेत्र में बनेगा. इसका ठेका टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को दिया गया है और इसका डिजाइन एचसीपी डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नए संसद भवन में लोकसभा और राज्यसभा कक्षों के अलावा एक भव्य संविधान कक्ष भी बनाया जा रहा है. इसमें भारत की लोकतांत्रिक विरासत दर्शाने के लिए अन्य वस्तुओं के साथ-साथ संविधान की मूल प्रति, डिजिटल डिस्प्ले आदि होंगे. संविधान कक्ष में मेहमानों के जाने की भी अनुमति होगी और वे भी भारत के संसदीय लोकतंत्र के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

श्रमिकों से बात करते हुए पीएम मोदी
श्रमिकों से बात करते हुए पीएम मोदी

संसद का नया भवन बनने के बाद मौजूदा संसद भवन का इस्तेमाल अन्य संसदीय कार्यक्रमों के लिए किया जाता रहेगा. पुराना संसद भवन का निर्माण साल 1921 में शुरू हुआ था. उस समय इसके निर्माण पर 83 लाख रुपये खर्च किए गए थे. छह साल में संसद भवन बनकर तैयार हो गया था. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का शिलान्यास पिछले साल 10 दिसंबर को किया था.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति