Tuesday , August 16 2022

चीन मामलों के विशेषज्ञ विक्रम मिसरी होंगे नए डिप्टी NSA, अजीत डोभाल को करेंगे रिपोर्ट: जानें उनके बारे में

नई दिल्‍ली। चीन मामलों के एक्सपर्ट और बीजिंग में भारत के पूर्व राजदूत विक्रम मिसरी (Vikram Misri) को देश का नया उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (डिप्टी एनएसए) नियुक्त किया गया है। वह एनएसए अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगे।

1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी रहे मिसरी पंकज सरन की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल 31 दिसंबर 2021 को खत्म हो रहा है। चीन में भारतीय राजदूत के रूप में मिसरी के तीन साल का कार्यकाल भी इसी महीने खत्म हुआ है। मिसरी इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय में भी काम कर चुके हैं। नए डेप्युटी एनएसए को हिंद-प्रशांत क्षेत्र की रणनीतिक परिस्थितियों का काफी अनुभवी बताया जाता है। मिसरी अकेले डेप्युटी एनएसए नहीं हैं। उनके अलावा राजेंद्र खन्ना और दत्ता पंडसलगीर भी इसी पद पर तैनात हैं।

जाने कौन हैं विक्रम मिसरी?

7 नवंबर 1964 को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में विक्रम मिसरी का जन्म हुआ था। वह केंद्र सरकार में विदेश मंत्रालय में अंडर सेक्रेटरी से लेकर निदेशक तक का कार्यभार संभाल चुके हैं। इसके अलावा मिसरी देश के तीन प्रधानमंत्रियों के निजी सचिव भी रह चुके हैं।

वह अप्रैल 1997 से मार्च 1998 तक पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल के निजी सचिव रहे, जबकि अक्टूबर 2012 से मई 2014 तक प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के निजी सचिव की जिम्मेदारी निभाई। इसके बाद उन्होंने मई 2014 से जुलाई 2014 तक पीएम नरेंद्र मोदी के निजी सचिव का पद संभाला।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.