Wednesday , May 25 2022

रूसी हमले के बीच जान बचाकर भागते यूक्रेन के लोग, तबाही का सबूत हैं ये 12 तस्वीरें

दुनिया को जिस बात का डर था, वह हो गया है. कोरोना का काल खत्म हुआ और विश्व युद्ध की आहट दिखने लगी है. रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है, दुनिया के तमाम देशों की अपील को दरकिनार करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमले का आदेश दिया. रूसी सेना ने तबाही मचाना शुरू किया तो यूक्रेन का मंजर पूरी तरह से बदल गया. रूस-यूक्रेन की इस जंग की तस्वीरों को देखें…

Russia War

यूक्रेन की सीमा के पास एक महिला रोती-बिलखती हुई नज़र आई. यहां पास में ही रूस की सेना द्ना हमला किया है, बेलारुस से एंट्री लेते हुए रूसी सेना इस ओर घुसी थी.

Ukriane

रूस द्वारा हमला किए जाने के बाद यूक्रेन का कीव शहर में जाम की स्थिति नज़र आई. लोग बाज़ारों की ओर भाग रहे हैं ताकि सामान लेकर अपने घरों में कैद हो पाएं.

Kiev

यूक्रेन के कीव में बड़ी संख्या में लोग मेट्रो स्टेशन की ओर जाते नज़र आए. रूस द्वारा किए गए हमले की बीच शहर में सायरन बज रहे थे, ऐसे में लोगों के पास अपने घर और सुरक्षित जगह जाने के अलावा कोई चारा नहीं था.

Getty Russia

यूक्रेन के हमले में खैरकीव इलाके में एक बुजुर्ग महिला बुरी तरह घायल हुई. यहां बिल्डिंग के बाहर ही एयरस्ट्राइक की है, जिसमें महिला को गंभीर चोट लगी.

Ukraine

यूक्रेन के खैरकीव इलाके में रूस ने एयरस्ट्राइक की तो पूरी बिल्डिंग ही तबाह हो गई. यहां कई लोगों की जान गई, इन्हीं में से एक ने जब अपने को खोया तो ऐसी तस्वीर सामने आई.

Russia War

यूक्रेन के Mariupol शहर की तस्वीर, जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सेना को हमले का आदेस दिया, तब रूसी सेना टैंकों के साथ Mariupol शहर में घुस गई थीं.

Novoluhans'ke

यूक्रेन के Novoluhans’ke शहर में रूसी सेना की तरफ से भारी शेलिंग की गई. यहां हर ओर बमों की बरसात हुई, तो घरों को काफी नुकसान पहुंचा. पूर्वी यूक्रेन के इसी हिस्से में जब रूसी सेना की शेलिंग से घर बर्बाद हुआ, तब वहां से अपना बचा हुआ सामान लाता एक शख्स.

Ukraine Fight

रूस के हमले के बाद यूक्रेन के कीव शहर में लोगों की लंबी लाइन पेट्रोल, गैस पंप के बाहर लगी हैं. हर कोई तैयारी करना चाहता है और किसी भी तरह की स्थिति के लिए तैयार रहना चाहता है. यहां लोग बड़ी संख्या में अपनी गाड़ियां लेकर पहुंचे और गैस-पेट्रोल भरवाना शुरू किया.

Ukraine Fight

यूक्रेन के कीव इलाके में Dnieper नदी के पास रात को जब धमाका हुए, तब इस तरह का गुबार उठा. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करते हुए साफ चेतावनी दी थी कि यूक्रेनी सेना को सरेंडर कर देना चाहिए.

Ukraine Reuters

ये तस्वीर ईस्टर्न यूक्रेन के कीव की है, जहां हमलों की शुरुआत से पहले ही लोगों ने बाहर निकलना शुरू कर दिया. लोग यहां अपने लगेज लेकर सुरक्षित इलाकों में पहुंचने के लिए रवाना हो चुके हैं. ये सिर्फ किसी एक शहर नहीं बल्कि पूरे यूक्रेन की तस्वीर है, जहां बंकरों में लोग जीने को मजबूर हो रहे हैं.

Ukraine Missile

रूस ने जब मिसाइलें दागीं तो वे यूक्रेन के हर हिस्से में पहुंचीं. कीव के शहरी इलाके में ऐसी ही एक मिसाइल जब गिरी तो वहां पर तबाही का मंजर था. जिसके बाद यूक्रेन पुलिस के अफसर उस मिसाइल को ठिकाने लगाने के लिए पहुंचे.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति