Friday , December 2 2022

रूसी एयरलाइन Aeroflot को बैन करेगा ब्रिटेन, बोरिस जॉनसन ने पुतिन को बताया ‘तानाशाह’

यूक्रेन पर हमले को लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को तानाशाह करार दिया है. इतना ही नहीं उन्होंने इस हमले को घिनौना करार दिया. इतना ही नहीं बोरिस जॉनसन ने ऐलान किया कि ब्रिटेन अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल रूसी एयरलाइन Aeroflot को नहीं करने देगा.

रूस को प्रभावित करेंगे ये प्रतिबंध- बोरिस जॉनसन

इतना ही नहीं यूके सरकार ने उस राशि की सीमा निर्धारित करने का फैसला किया है जो रूसी नागरिक अपने यूके बैंक खातों में जमा कर सकते हैं. इसके अलावा रूस और निजी कंपनियों को यूके में धन जुटाने पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया गया है. बोरिस जॉनसन ने कहा, ये व्यापार प्रतिबंध आने वाले सालों में रूस की सैन्य, औद्योगिक और तकनीकी क्षमताओं को प्रभावित करेंगे.

जॉनसन ने कहा,  दुनिया और इतिहास की नजर में पुतिन की निंदा की जाएगी. वे अपने हाथों से यूक्रेन के लोगों का खून कभी साफ नहीं हो पाएगा. जॉनसन ने कहा, अब हम उसे देखते हैं कि वे क्या हैं. वह खून से सना हुआ हमलावर है, जो शाही विजय में विश्वास रखता है.

जॉनसन ने कहा, रूस की कार्रवाई बर्बरतापूर्ण है. उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन के साथ खड़े हैं, उनकी जनता के साथ खड़े हैं. उन्होंने रूस के राष्ट्रपति को तानाशाह बताया. उन्होंने कहा कि रूस ने यूक्रेन को तीन तरफ से घेर लिया है. कितना भी समय लग जाए, ब्रिटेन यूक्रेन के साथ खड़ा है. ये हमला यूक्रेन पर नहीं, व्यवस्था पर है, लोकतंत्र पर है. यूक्रेन की स्वतंत्रता, संप्रभुता के लिए ब्रिटेन खड़ा है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.