Wednesday , May 18 2022

यूक्रेन से भारतीयों की वापसी जारी, जानिए अब तक कब और कितने लोग लौटे

रूस और यूक्रेन के बीच भीषण तबाही वाले युद्ध (Russia-Ukraine War) ने पूरे विश्व की चिंता बढ़ा दी है. दिनों-दिन खराब होते हालात के बीच वहां फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने के लिए मंगलवार से स्पाइसजेट ने स्पेशल फ्लाइट्स का संचालन शुरू कर दिया है.

स्पाइसजेट की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए मंगलवार को कोसाइस, स्लोवाकिया से स्पेशल फ्लाइट का संचालन किया जाएगा. स्पाइसजेट का यह विमान दिल्ली से स्लोवाकिया के कोसाइस के लिए उड़ान भरेगा और वापसी कुटैसी, जॉर्जिया के रास्ते होगी.

रिजिजू के अलावा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी बुडापेस्ट के लिए रवाना हो चुके हैं. हरदीप सिंह पुरी ने फ्लाइट के अंदर की तस्वीरों को ट्वीट किया है.

ऑपरेशन गंगा के तहत स्पाइसजेट की यह दूसरी फ्लाइट है. आने वाले दिनों में स्पाइसजेट द्वारा और भी फ्लाइट्स का संचालन किया जाएगा.

फोटो साभारः PTI

एयर इंडिया कर चुका है 9 फ्लाट्स का संचालन
यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए एयर इंडिया अब तक 9 फ्लाइट्स का संचालन कर चुका है. इन 9 में से 8 फ्लाइट्स भारत पहुंच चुकी हैं, जबकि 1 फ्लाइट के देर शाम दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, ‘हमारे साथी भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित होने तक प्रयास अविराम जारी रहेंगे. नौवीं ऑपरेशन गंगा उड़ान 218 भारतीय नागरिकों के साथ बुखारेस्ट से नई दिल्ली के लिए रवाना हो चुकी है.’

अब तक 1374 नागरिकों की हुई वतन वापसी
बता दें कि ऑपरेशन गंगा के जरिए अब तक एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट से  1374 भारतीय नागरिकों और छात्रों के वापस लाया जा चुका है. हालांकि अभी भी 15 हजार से ज्यादा छात्र यूक्रेन से भारत लौटने का इंतजार कर रहे हैं. इनमें से अधिकतर छात्र काफी मुश्किल हालातों का सामना कर रहे हैं. कई छात्र यूक्रेन की सीमा तक नहीं पहुंच पा रहे हैं.

यूक्रेन में लोगों के पास खाने-पीने का सामान भी उपलब्ध नहीं है.

किस तारीख को कितने भारतीयों की वतन वापसी

26 फरवरी- 219 बुकारेस्ट- मुंबई
27 फरवरी- 250 – बुकारेस्ट- दिल्ली
27 फरवरी-240- बुडापेस्ट- दिल्ली
27 फरवरी- 198 – बुकारेस्ट- दिल्ली
28 फरवरी – 249 – बुकारेस्ट – दिल्ली

वायुसेना भी ऑपरेशन गंगा में शामिल
यूक्रेन पर तेज होते रूसी हमलों के बीच भारत ऑपरेशन गंगा के तहत अपने नागरिकों को वहां से निकालने में जुटा हुआ है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वायुसेना से बचाव अभियान में शामिल होने को कहा है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना का कहर

भारत की स्थिति