Tuesday , June 28 2022

वाराणसी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, गोरखपुर में मेट्रो… ये हैं योगी के बजट के 20 बड़े ऐलान

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इतिहास का सबसे बड़ा बजट पेश कर दिया है. प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सदन में 2022-23 के लिए 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ 97 लाख रुपए का बजट पेश किया. इस बजट में गोरखपुर और बनारस में मेट्रो चलाने से लेकर साल में दो गैस सिलेंडर फ्री में बांटने का ऐलान किया गया है.

– अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को निशुल्क खाद्यान्न, साबुत चान, रीफाइंड सोयाबीन ऑयल और आयोडाइंड नमक के साथ ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को 2 निशुल्क एलपीजी सिलेंडर रीफिल वितरण के लिए 6571 करोड़ 13 लाख रुपये की व्यवस्था.

– बुंदेलखंड में ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर बनाया जाएगा.

– कल्याण सिंह के नाम पर ग्राम उन्नति योजना लाई गई, योजना में गांव में सोलर लाइट लगाएगी सरकार.

– अयोध्या में सूर्यकुंड विकास को 140 करोड़

– कानपुर मेट्रो रेल को 747 करोड़ का बजट, आगरा मेट्रो रेल को 597 करोड़ का बजट, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर को 1306 करोड़, बनारस और गोरखपुर में भी मेट्रो रेल शुरू होगी. बनारस और गोरखपुर मेट्रो के लिए 100 करोड़

– सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स उद्योग नीति के अन्तर्गत 5 सालों में 40,000 करोड़ रूपये के निवेश और 04 लाख व्यक्तियों के लिए रोजगार सृजन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

– प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के उद्देश्य से 5 सालों में 02 करोड़ स्मार्ट फोन या टैबलेट वितरित किये जाने का लक्ष्य.

– वाराणसी में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना के लिये भूमि क्रय हेतु 95 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित.

– युवा अधिवक्ताओं को कार्य के शुरूआती 03 सालों के लिए किताब और पत्रिका क्रय करने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने के लिये 10 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

– लखनऊ, गोरखपुर और बदायूं में तीन महिला पीएसी बटालियन का गठन.

– मेरठ, बहराइच, कानपुर, आजमगढ़ और रामपुर में एटीएस सेन्टर का निर्माण कराया जायेगा.

– सेफ सिटी योजना के अन्तर्गत महिलाओं की सुरक्षा के लिए लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज में योजना लागू किए जाने हेतु 523 करोड़ 34 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

– मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 695 करोड़

– वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 15,000 सोलर पम्पों की स्थापना करायी जायेगी और वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 60.20 लाख कुन्टल बीजों का वितरण किया जाना प्रस्तावित है.

– वृद्धावस्था पेंशन योजनान्तर्गत प्रत्येक लाभार्थी की पेंशन की राशि को बढ़ाकर 1000 रूपये प्रतिमाह की गई. निराश्रित महिला पेंशन योजनान्तर्गत पात्र लाभार्थियों को देय पेंशन की धनराशि 500 रूपये प्रतिमाह को बढ़ाकर 1000 रूपये प्रतिमाह की गई.

– दुग्ध उत्पादकों के लिए नंद बाबा पुरस्कार शुरू होगा, मथुरा में 3 हजार लीटर का नया डेयरी प्लांट लगेगा

– अयोध्या में सीपेट केंद्र बनाने के लिए 35 करोड़

– प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत गरीब परिवारों को निशुल्क और अन्य ग्रामीण परिवारों को 50 रुपये की 10 मासिक किश्तों में बिजली कनेक्शन.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.