Tuesday , June 28 2022

यूक्रेन युद्ध के बीच जेलेंस्की ने कहा- 2 लाख बच्चों को जबरन रूस ले गए रूसी सैनिक

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि दो लाख से अधिक यूक्रेन के बच्चों को रूसी सैनिकों द्वारा जबरन रूस ले जाया गया है। इनमें अनाथालय से ले जाए गए, माता पिता के साथ ले जाए गए और अपने परिवारों से अलग हो गए बच्चे शामिल हैं।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक वीडियो संदेश में कहा है कि इस अपराधिक नीति का मकसद लोगों की चोरी करना भर नहीं है, बल्कि ले जाए लोगों की यूक्रेन की यादों को मिटाना है और उन्हें लौटने के काबिल नहीं छोड़ना है। उन्होंने आगे कहा कि यूक्रेन दोषियों को दंडित करेगा लेकिन पहले वह रूस को युद्ध के मैदान में दिखा देगा कि यूक्रेन को जीता नहीं जा सकता, हमारे लोग आत्मसमर्पण नहीं करेंगे और हमारे बच्चे आक्रमणकारियों की संपत्ति नहीं बनेंगे।

अब तक मारे गए 243 बच्चे

जेलेंस्की ने कहा कि रूस से कब्जे वाले इलाकों में युद्ध में अब तक 243 बच्चे मारे गए हैं, 446 घायल हुए हैं, और 139 बच्चे लापता हैं। उन्होंने कहा कि यह संख्या अधिक भी हो सकती है क्योंकि रूसी सैनिकों के कब्जे वाले इलाकों की स्पष्ट स्थिति के बारे में उनकी सरकार को जानकारी नहीं है। उन्होंने 11 बच्चों के नामों का जिक्र किए और उनकी मौत के बारे में जानकारी दी।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.