Tuesday , June 28 2022

बिना इजाजत 6 देशों से निकला रहस्यमय विमान, मचा हड़कंप!

एक हवाई जहाज एयर डिफेंस सिस्टम्स को चकमा देते हुए 6 NATO देशों के ऊपर उड़ान भरता रहा. इसकी वजह से कई देशों में हड़कंप मच गया और विमान का पीछा करने के लिए कई फाइटजर्स जेट को भी भेजा गया.

फिलहाल, इस ‘रहस्यमयी हवाई जहाज’ के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है कि कैसे ये एक दो नहीं बल्कि 6 देशों को पार करते हुए बुल्गारिया तक पहुंच गया.

इस मसले पर बुल्गेरियाई रक्षा मंत्रालय के अधिकारी Dragomir Zakov ने कहा कि अज्ञात विमान ने बुधवार (8 जून) की शाम को उनके देश की हवाई सीमा में एंटर किया था. हालांकि, उससे किसी भी तरह का खतरा नहीं था. वो बहुत कम ऊंचाई पर उड़ रहा था और उसे इंटरसेप्ट करना आसान था. फिलहाल हमारी जांच जारी है.

6 देशों के एयर डिफेंस को चकमा दिया  

Airlive.Net के मुताबिक, बुल्गारिया की सीमा में एंटर होने से पहले इस ‘रहस्यमयी विमान’ को हंगरी और रोमानिया की एयरफोर्स ने डिटेक्ट किया था. इसके बाद ये पोलैंड, स्लोवाकिया, बुल्गारिया और लिथुआनिया की हवाई सीमा में दाखिल हुआ.

बुल्गारिया में लैंड हुआ विमान

NATO देशों की हवाई सीमा में अजनबी विमान के दाखिल होने के बाद हंगरी और रोमानिया के फाइटर जेट्स (F-16) एक्टिव मोड में आ गए. कोई जवाब नहीं देने पर फाइटर जेट्स ने उस विमान का पीछा भी किया.

रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद अज्ञात विमान हंगरी के एक छोटे से एयरपोर्ट में लैंड हुआ. यहां इसके पहले कि अधिकारी उसे रोकते या जांच करते वो फिर से ईंधन भरकर उड़ गया और फिर वो पड़ोसी देश बुल्गारिया के खेतों में दिखाई दिया. यहां जब इस टू-सीटर विमान की जांच की गई तो उसमें ना तो पायलट था और ना कोई पैसेंजर.

इस मामले में बुल्गेरियाई आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि विमान ने लिथुआनिया से उड़ान भरा था और बुल्गारिया में उतरने से पहले पोलैंड, स्लोवाकिया, हंगरी, रोमानिया और सर्बिया सहित सात देशों से होकर गुजरा. इनमें से सर्बिया को छोड़कर, 6 देश नाटो के सदस्य हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हंगरी में जब ये अज्ञात विमान लैंड हुआ था तब इसमें से 5-6 लोग रिफ्यूलिंग के लिए उतरे थे. और जब हंगरी की पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो वो सभी भाग खड़े हुए.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.