Sunday , June 16 2024

अफगानिस्तान: विनाशकारी भूकंप से 1 हजार लोगों ने गंवाई जान, मलबे में दबने से 1500 लोग घायल

काबुल। अफगानिस्तान में आए विनाशकारी भूकंप (Earthquake in Afghanistan) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1 हजार हो गई है जबकि 1500 लोग घायल बताए जा रहे हैं. न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, 6.1 तीव्रता का यह भूकंप पूर्वी अफगानिस्तान के ग्रामीण और पहाड़ी इलाकों में आया, जो कि पाकिस्तान की बॉर्डर से लगा हुआ है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 40 किलोमीटर दूर था.

अफगानिस्तानी प्रशासन के अनुसार, देश में भूकंप के चलते कई मकान ध्वस्त हो गए हैं और इनके मलबे में दबने से कई लोगों की जान चली गई. फिलहाल राहत और बचाव जारी है. संभावना है कि मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए मौके पर हेलिकॉप्टर भेजे गए हैं.

तालिबान सरकार में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख मोहम्मद नसीम हक्कानी ने कहा कि अधिकांश मौतों की पुष्टि पड़ोसी प्रांत पक्तिका में हुई. यहां के 4 जिलों में कई लोग मारे गए और घायल हुए हैं. यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि इस भूकंप का असर 500 किलोमीटर तक के
दायरे में था. इस वजह से अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान और भारत के कुछ इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

पाकिस्तान के इन शहरों में आया भूकंप

पाकिस्तान में भी भूकंप के महसूस किए गए लेकिन यहां जानमाल के नुकसान को लेकर कोई खबर नहीं है. जियो न्यूज के मुताबिक बुधवार तड़के पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा के कुछ हिस्सों में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप के झटके इस्लामाबाद, मुल्तान, भाकर, फलिया, पेशावर, मलकंद, स्वात, मियांवाली, पाकपट्टन और बुनेर समेत कई जगहों पर महसूस किए गए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch