Tuesday , June 28 2022

सरकारी कर्मचारियों को 2 लाख रुपये दे सकती है सरकार, बस ऐलान का इंतजार

7th Pay Commission: अगले महीने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee) को सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है. खबर है कि केंद्र सरकार (Central Government) कर्मचारियों के बकाया डीए (Due DA) का भुगतान जुलाई में कर सकती है. साथ ही कर्मचारियों के डीए में भी बढ़ोतरी (DA Hike) का ऐलान हो सकता है. सरकारी कर्मचारियों को जनवरी 2020 से जून 2021 तक के डीए का पैसा अभी तक नहीं मिला है. वो लगातार अपनी बकाया राशि की भुगतान की मांग कर रहे हैं.

दो लाख रुपये दे सकती है सरकार

कहा जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के खाते में एक बार 2 लाख रुपये डाल सकती है. डीए एरियर का पैसा कर्मचारियों को उनकी सैलरी बैंड के अनुसार मिलेगा. अगर सरकार डीए एरियर का भुगतान करती है, तो लेवल 1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 लेकर 37000 रुपये के बीच हो सकता है. वहीं, लेवल 13 के कर्मचारियों को सरकार डीए एरियर के रूप में 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक का भुगतान कर सकती है.

डीए में हो सकता है इजाफा

सरकार जुलाई के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. हालांकि, सरकार ने इस पर अभी तक आधिकारिक रूप से कोई बयान नहीं दिया है. हालांकि, बढ़ती महंगाई को देखते हुए माना जा रहा है कि सरकार अपने कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर राहत दे सकती है. फिलहाल 34 फीसदी की दर से कर्मचारियों को डीए मिल रहा है. मार्च में सरकार ने 3 फीसदी डीए में इजाफा किया था.

कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए चार फीसदी भी कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.