Tuesday , June 25 2024

एजबेस्टन में चली ‘सर’ रवींद्र जडेजा की तलवार, तीसरी सेंचुरी जड़ बना डाला रिकॉर्ड

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार खेल दिखाया है. टेस्ट के पहले दिन ऋषभ पंत ने अपने धमाल से विरोधियों को घुटने पर ला दिया, अब दूसरे दिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अपना शतक पूरा किया. पहले दिन के खेल के बाद रवींद्र जडेजा 83 पर नाबाद थे, दूसरे दिन उन्होंने पहले सेशन में ही अपनी सेंचुरी जड़ दी.

एक शतक से बना दिए कई रिकॉर्ड

रवींद्र जडेजा ने बतौर टेस्ट बल्लेबाज पिछले एक-दो साल में काफी इम्प्रूव किया है. वह लगातार बड़ी पारियां खेल रहे हैं, साथ ही ज़रूरत के हिसाब से छोटी लेकिन तेज़ पारियां भी खेलते दिख रहे हैं. एजबेस्टन में शतक जमाकर वह एक खास लिस्ट में शामिल हुए. अभी तक चार भारतीय खिलाड़ी ही इस मैदान पर शतक जड़ चुके हैं.

एजबेस्टन मैदान में शतक जड़ने वाले भारतीय

सचिन तेंदुलकर
विराट कोहली
ऋषभ पंत
रवींद्र जडेजा

एक पारी में दो लेफ्ट हैंडर द्वारा शतक (भारत के लिए)

एस. रमेश (110) और सौरव गांगुली (125) बनाम न्यूजीलैंड, 1999
सौरव गांगुली (239) बनाम युवराज सिंह (169) बनाम पाकिस्तान, 2007
ऋषभ पंत (146) बनाम रवींद्र जडेजा (104) बनाम इंग्लैंड, 2022

टेस्ट क्रिकेट में रवींद्र जडेजा के शतक

175* बनाम श्रीलंका, 2022 (मोहाली)
104 बनाम इंग्लैंड, 2022 (बर्मिंघम)
100* बनाम वेस्टइंडीज़, 2018 (राजकोट)

एजबेस्टन टेस्ट की बात करें तो यहां इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी थी. भारत ने पहले बैटिंग की और 416 का बड़ा स्कोर बनाया. टीम इंडिया ने एक वक्त पर 100 रनों के अंदर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए थे, लेकिन ऋषभ पंत के 146 और रवींद्र जडेजा के 104 रनों की बदौलत टीम इंडिया की ज़बरदस्त वापसी हुई और ये बड़ा स्कोर बना.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch