Friday , August 12 2022

जापान के पूर्व PM शिंजो आबे को मारी गोली, हालत नाजुक: भाषण देते वक्त हुआ हमला, 2021 में भारत ने पद्म विभूषण से किया था सम्मानित

शिंजो आबे गोली लगने के बाद नीचे गिर गये थे, उनके शरीर से खून निकल रहा था (Kyodo via REUTERS)जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर आज हमला हुआ. उनको भाषण के दौरान गोली मारी गई. गोली शिंजो आबे के सीने के पास लगी थी, जिसके बाद उनको तुरंत हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल आबे की हालत गंभीर बनी हुई है क्योंकि उनका काफी खून निकल गया था. जानकारी के मुताबिक, गोली लगने के बाद शिंजो आबे को दिल का दौरा भी पड़ गया था. फिलहाल एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है. अब जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा उस हॉस्पिटल (Nara Medical University Hospital) में जा रहे हैं, जहां शिंजो आबे भर्ती हैं.

शिंजो आबे पर यह हमला नारा शहर में हुआ. तब वह भाषण दे रहे थे. अचानक से आबे नीचे गिर गये. उनको शरीर से खून भी निकल रहा था. शिंजो आबे के अचानक ऐसे गिरने से वहां मौजूद लोगों को कुछ समझ नहीं आया. लेकिन इसी दौरान कुछ लोगों ने वहां गोली चलने जैसी कुछ आवाज सुनी थी.

बता दें कि जापान में रविवार को उच्च सदन के चुनाव होने हैं. इसके लिए शिंजे आबे वहां कैंपेनिंग कर रहे थे. जानकारी के मुताबिक, कुल दो गोलियां चली थीं. जिस संदिग्ध शख्स को गिरफ्तार किया गया है वह 41 साल का है.

संदिग्ध की उम्र 41 साल बताई गई है

हमले के बाद के कुछ वीडियोज भी अब सामने आने लगे हैं. इसमें वहां भगदड़ की स्थिति साफ देखी जा सकती है.

शिंजो आबे ने साल 2020 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने ऐसा स्वास्थ्य ठीक नहीं रहने के चलते किया था. वह लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे. वह जापान के सबसे लंबे वक्त तक पीएम रहने वाले नेता हैं.

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास दोस्त हैं. कई मौकों पर पीएम मोदी और शिंजो आबे एक दूसरे को याद कर चुके हैं. पिछले साल ही भारत ने शिंजो आबे को पद्म विभूषण से सम्मानित किया था.

 

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.