Friday , August 12 2022

हार्दिक पंड्या के कोच ने बढ़ाया टीम इंडिया का टेंशन, ऑलराउंडर की बड़ी कमजोरी बताई!

3 साल पहले ही पीठ की सर्जरी का हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी पर बड़ा प्रभाव पड़ा है. वो लंबे वक्त तक गेंदबाजी नहीं कर पाए. पिछले साल टी20 विश्व कप में भी उन्होंने बॉलिंग नहीं की. वो बतौर बल्लेबाज खेले और टीम इंडिया को हार के रूप में इसका खामियाजा उठाना पड़ा. इसके बाद वो 6 महीने तक क्रिकेट मैदान से दूर रहे. लेकिन, इस साल आईपीएल से उन्होंने वापसी की और इसके बाद से ही अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया है. इसी वजह से उन्हें आयरलैंड दौरे पर टीम की कप्तानी सौंपी गई और इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ भी वो टी20 सीरीज खेले. दोनों ही सीरीज में उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया.

भारत के टी20 विश्व कप के अभियान में हार्दिक की भूमिका काफी अहम है. उन्हें टीम इंडिया पांचवें गेंदबाज के विकल्प के रूप में देखती है. लेकिन, आईपीएल में उनकी टीम गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा भारतीय टीम की इस सोच से इत्तेफाक नहीं रखते. उनका मानना है कि हार्दिक को पांचवें नहीं, बल्कि छठे गेंदबाज के रूप में देखना चाहिए और उन्हें बैटिंग ऑलराउंडर माना जाना चाहिए.

टेलिग्राफ इंडिया से बातचीत में आशीष ने कहा, “हार्दिक भी शायद ही इस बात का कोई जवाब दे पाएंगे,क्योंकि आप प्लान बनाते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार वो सफल हो. लेकिन, अब तक सब ठीक ही रहा है. हार्दिक किसी भी देश की लिमिटेड ओवर टीम में सिर्फ बल्लेबाज के तौर पर शामिल हो सकते हैं. हां, अगर वो गेंदबाजी करते हैं, तो यह टीम के लिए बोनस है. लेकिन, आप उन्हें टी20 या वनडे में पांचवें गेंदबाज के रूप में नहीं रख सकते हैं. वो केवल आपके छठे गेंदबाज हो सकते हैं.”

पंड्या ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में हुए मैच से करीब 1 साल बाद भारतीय वनडे टीम में वापसी की. लेकिन, उनके वनडे में 10 ओवर का पूरा कोटा फेंकने को लेकर अभी भी आशंकाएं बनी हुईं हैं. नेहरा के पास भी इस सवाल का जवाब नहीं है. उन्होंने कहा, “उनकी फिटनेस को देखें तो उन्होंने खुद को गेंदबाजी के लिए धीरे-धीरे तैयार किया है. वो वनडे सीरीज के लिए वेस्टइंडीज नहीं जा रहे हैं, यह एक तरह से अच्छा ही है. जब आप सिर्फ एक तेज गेंदबाज होते हैं तो आपके पास विकल्प नहीं होता. आपको फिट होना रहता है और गेंदबाजी करनी होती है. लेकिन, हार्दिक के केस में ऐसा नहीं है. वो बीते 2-3 महीनों से अच्छा कर रहे हैं.”

‘पंड्या को पांचवां गेंदबाज मानने से परेशानी ही बढ़ेगी’
नेहरा ने इस बातचीत के दौरान ऐसा कुछ कहा, जो टीम इंडिया की टी20 विश्व कप की तैयारियों को झटका दे सकता है. उन्होंने कहा कि हार्दिक को अगर पांचवें के स्थान पर टीम छठे गेंदबाज के रूप में देखें तो ज्यादा अच्छा होगा. उन्होंने कहा, “वह 50 ओवर के क्रिकेट में भी 10 ओवर गेंदबाजी कर सकते हैं. लेकिन अगर वह 5-6 ओवर का विकल्प भी आपको देते हैं तो यह बहुत बड़ा बोनस देते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में आपके पास रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या के अलावा आपके पास 4 गेंदबाज थे. आप अगर हार्दिक को पांचवें गेंदबाज के रूप में देखेंगे तो फिर टीम के तौर पर संघर्ष ही करेंगे.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.