Tuesday , August 16 2022

सावन सोमवार को भूलकर भी ना करें इन चीजों को सेवन, नहीं तो होगा नुकसान

सावन का महीना जारी है, कल 18 जुलाई को पहला सोमवार है, सावन में इस साल 4 सोमवार पड़े हैं, मान्यता है कि सावन के महीने में सोमवार के दिन व्रत रखने से भोलेनाथ की विशेष कृपा मिलती है, इस महीने शिव भक्त भोलेनाथ की अराधना करते हैं, लेकिन सावन के महीने में खानपान से जुड़े कुछ नियम है, जिन्हें खासकर व्रत के दौरान ध्यान रखना चाहिये, तो चलिये जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें सावन व्रत के दौरान नहीं खाना चाहिये।

प्याज-लहसुन

सावन के महीने में कुछ लोग पूरे महीने प्याज-लहसुन का सेवन नहीं करते हैं, कुछ लोग व्रत के दौरान नहीं खाते हैं, असल में प्याज लहसुन की तासीर गर्म होती है, जिसे व्रत के दौरान नहीं खाना चाहिये।

बैंगन

हिंदू शास्त्रों में बैंगन को शुद्ध वस्तु नहीं माना जाता है, इसलिये इसे व्रत और सावन महीने मे नहीं खाना चाहिये, बरसात के मौसम में भी बैंगन ना खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें कीड़े लगने लगते हैं, जो कि सेहत के लिये हानिकारक भी हो सकते हैं।

मांस-मछली

मांस तथा मछली का सेवन व्रत के दौरान वर्जित माना जाता है, इसके साथ ही इसका वैज्ञानिक कारण भी है  कि बरसात के मौसम में इन चीजों को खाने से इंफेक्शन का खतरा बढ जाता है।

सादा नमक
अगर आप सावन सोमवार का व्रत कर रहे हैं, तो व्रत में सफेद नमक का सेवन ना करें, कुछ लोग सोमवार व्रत में नमक का सेवन नहीं करते और अगर आप बिना नमक नहीं रह सकते, तो फिर सेंधा नमक खा सकते हैं।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.