Friday , August 12 2022

प्राथमिक विद्यालय सुहेला में धूमधाम से मना आजादी का अमृत महोत्सव

सीतापुर। जनपद के महमूदाबाद स्थित प्राथमिक विद्यालय सुहेला में सोमवार (1 अगस्त) को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक अनुपम कुमार वर्मा द्वारा बच्चों को आजादी के अमृत महोत्सव के बारे में बताया गया, जबकि संकुल शिक्षिका सपना शर्मा ने अमृत महोत्सव की इस गौरवमयी यात्रा पर प्रकाश डाला।
गौरतलब है कि 2021 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उत्सव की शुरुआत की, जिसका नाम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ रखा गया है। तबसे यह महोत्सव पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।
कार्यक्रम के दौरान सबसे पहले भारत माता के सामने विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष व सदस्यों से दीप प्रज्ज्वलन व माल्यार्पण कराया गया। इसके बाद बच्चों ने भारत माता वंदना गाई। तदोपरांत बच्चों द्वारा पूरे गांव में प्रभात फेरी निकाली गई, जिसका प्रमुख नारा था- कहती भारत की आबादी है, जान से प्यारी आज़ादी है…! इसके बाद सभी गांव वालों के सम्मुख बच्चों ने देशभक्ति गीतों पर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जैसे- ‘विजय विश्व तिरंगा प्यारा…’, ‘आसरा इस जहां का…’, ‘हिन्द जन के निवासी सभी जन एक हैं…’, ‘नन्हा-मुन्ना राही हूँ देश का सिपाही हूँ…’ आदि।
विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक अनुपम कुमार वर्मा ने आज़ादी के अमृत महोत्सव के बारे में बताते हुए बच्चों का आह्वान किया कि अब से 15 अगस्त तक जो ये कार्यक्रम है, इस पूरे समय हम विभिन्न महापुरुषों और देशभक्त स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानेंगे और उनके मार्ग पर चलने की सीख लेंगे। संकुल शिक्षिका सपना शर्मा ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया और बताया कि एक महाअभियान के रूप में आजादी के 75 साल पूरे होने पर साबरमती आश्रम से अमृत महोत्सव की शुरुआत 12 मार्च, 2021 से हुई, जिसके तहत पहला अमृत महोत्सव 15 अगस्त, 2021 को मनाया गया। इसके तहत देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। यह महोत्सव 2023 तक चलेगा।
बच्चों के कार्यक्रम से माहौल बहुत देशभक्तिपूर्ण हो गया। लोग बच्चों की प्रतिभा देखकर स्तब्ध थे। आखिर में स्वल्पाहार वितरण के साथ इंचार्ज अनुपम वर्मा ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया और शिक्षिका सपना शर्मा को विशेष बधाई दी, जिनके कुशल निर्देशन में ऐसा भव्य आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा सका।
कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के समस्त स्टाफ का सराहनीय प्रयास रहा। इंचार्ज अनुपम कुमार वर्मा और सपना शर्मा के अलावा सुनील कुमार, आनन्द शुक्ला, नीता वर्मा, प्रेम चंद्र ने भी अपनी महत्वपूर्ण सहभागिता दर्ज कराई।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.