Friday , October 7 2022

हार्दिक पंड्या का दम, भुवी का कमाल… पांच फैक्टर जिन्होंने PAK के खिलाफ दिलाई जीत

IND vs PAK Asia Cup 2022: हार्दिक पंड्या का दम, भुवी का कमाल... पांच फैक्टर  जिन्होंने PAK के खिलाफ दिलाई जीत - asia cup 2022 ind vs pak t20i match team  india

टीम इंडिया ने एशिया कप 2022  में अपने अभियान का धमाकेदार आगाज किया है. रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को पांच विकेट से पराजित किया. पाकिस्तान ने भारत को जीत के लिए 148 रनों का टारगेट दिया था जिसे उसने दो गेंद बाकी रहते हासिल किया. इस जीत के साथ ही भारत ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के दौरान मिली हार का बदला ले लिया.

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम की जीत के कई फैक्टर्स रहे. जहां तेज गेंदाबाजों ने शानदार बॉलिंग करते हुए पाकिस्तानी टीम के सभी 10 विकेट निकालकर उसे 150 रनों के अंदर पैक कर दिया. वहीं बैटिंग में भी  मिडिल ऑर्डर्स के बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम की नैया पार लगा दी. आइए जानते हैं पाकिस्तान के खिलाफ मैच में वो पांच फैक्टर्स जिसके चलते टीम इंडिया ने जीत हासिल की.

हार्दिक का ऑलराउंड पंच: टीम इंडिया की जीत के हीरो हार्दिक पंड्या रहे. पंड्या ने पहले गेंद से जलवा दिखाते हुए 25 रन देकर तीन विकेट चटकाए. हार्दिक ने पहले मैच के 13वें ओवर में इफ्तिखार अहमद (28 रन) को आउट कर 45 रनों की पार्टनरशिप को ब्रेक किया. फिर अपने अगले ओवर में उन्होंने मोहम्मद रिजवान (43 रन) और खुशदिल शाह (2 रन) को पवेलियन लौटाया. इसके बाद हार्दिक ने बैटिंग में कमाल करते हुए महज 17 गेंदों पर 33 रन बनाए. इस दौरान हार्दिक ने 19वें ओवर में हारिस रऊफ को तीन चौके मारे जिससे भारत पर से दबाव पूरी तरह हट गया. अंत में हार्दिक ने 20वें ओवर की चौथी बॉल पर छक्का जड़कर शानदार अंदाज में मैच फिनिश कर दिया. हार्दिक प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए.

hardik
हार्दिक पंड्या जीत दिलाने के बाद

भुवी की दमदार बॉलिंग: तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भारतीय फैन्स की उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरे. भुवी ने 4 ओवर्स में 26 रन देकर चार विकेट चटकाए. यह पाकिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में किसी भारतीय गेंदबाज का बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन था. भुवनेश्वर कुमार ने सबसे पहले मैच के तीसरे ओवर में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (10 रन) को आउट कर पाकिस्तान को तगड़ा आघात पहुंचाया. बाद में भुवनेश्वर कुमार ने आसिफ अली (9 रन), शादाब खान (10 रन) और नसीम शाह (0 रन) के भी विकेट चटकाए.

कोहली का उपयोगी योगदान: अपना सौवां टी20 इंटरनेशनल खेल रहे विराट कोहली ने 35 रनों की उपयोगी पारी खेली, जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था. भारत ने पहले ही ओवर में केएल राहुल का विकेट खो दिया था, वहीं कप्तान रोहित शर्मा संघर्ष करते दिख रहे थे. ऐसे में विराट कोहली ने कुछ शानदार शॉट्स खेलकर स्कोर बोर्ड को चलाए रखा. हालांकि कोहली अनलकी रहे कि वह इस पारी को बड़े स्कोर में नहीं तब्दील कर सके. कोहली को स्पिन गेंदबाज मोहम्मद नवाज ने चलता किया.

विराट कोहली
विराट कोहली

‘सर’ जडेजा का धमाल: रोहित शर्मा के आउट होने के बाद लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन बनाने के लिए चौथे नंबर पर रवींद्र जडेजा को बैटिंग करने भेजा गया. जडेजा ने बिल्कुल भी निराश नहीं किया और एक छोर संभाल कर रखा. जब 15वें ओवर में 89 रनों के स्कोर पर भारत का चौथा विकट गिरा तो मैच फंसता दिख रहा था. ऐसे में जडेजा ने हार्दिक के साथ 52 रन जोड़कर भारत को संकट से उबारा. जडेजा जब 20वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए उस वक्त भारत जीत के करीब पहुंच चुका था. जडेजा ने दो चौके एवं इतने ही छक्के की मदद से 35 रनों की पारी खेली.

टॉस ने भी बनाया बॉस: भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा का टॉस जीतना भी भारत के लिए अहम रहा. दुबई में जो पिछले 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं उसमें से14 मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने जीत हासिल की है. ऐसे में यह ट्रेंड इस मुकाबले में भी बना रहा. पिछले साल जब टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच इसी मैदान पर मुकाबला हुआ तो पाकिस्तान ने भी पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. पाकिस्तान का फैसला सही साबित हुआ था और भारतीय टीम बड़ा स्कोर नहीं बना सकने के चलते मैच गंवा बैठी थी.. अबकी बार भारत ने टॉस जीता और पहले बॉलिंग करते हुए पाकिस्तान को 150 रन के अंदर ही समेट दिया.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.