Sunday , February 25 2024

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ेंगे शशि थरूर! सोनिया बोलीं- It’s your call

नई दिल्‍ली। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। माना जा रहा है कि शशि थरूर कांग्रेस का अगला अध्यक्ष बनने की दौड़ में शामिल हैं। इससे पहले उन्होंने पार्टी में सुधार को लेकर जारी एक पिटिशन पर सहमति जताई। यह पिटिशन युवा कांग्रेस के सदस्यों ने चलाई है। इसमें उन्होंने पार्टी में सुधार के साथ-साथ ‘उदयपुर डिक्लेयरेशन’ को भी लागू करने की बात कही है।

पिटिशन का किया स्वागत
कांग्रेस नेतृत्व ने उदयपुर डिक्लेयरेशन मई में स्वीकार किया था। इसके तहत पार्टी में आंतरिक चुनावों में निष्पक्षता और एक परिवार से एक उम्मीदवार, एक व्यक्ति के पास एक पद और सभी पदों के लिए पांच साल की समय सीमा तय करने जैसी बातें हैं। तिरुवनंपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने इस पिटिशन को टि्वटर पर शेयर भी किया, जिस पर अब तक 650 से ज्यादा लोग दस्तखत कर चुके हैं। साथ ही थरूर ने लिखा कि मैं युवा कांग्रेस के सदस्यों द्वारा चलाई जा रही है इस पिटिशन का स्वागत करता हूं। इसमें पार्टी के अंदर रचनात्मक बदलाव की मांग की गई है। इस पर अभी तक 650 से ज्यादा लोग सिग्नेचर कर चुके हैं। मैं इसका प्रचार करके खुश हूं और चाहता हूं कि यह और आगे तक जाए।

अध्यक्ष गांधी परिवार से या कोई अन्य
गौरतलब है कि अक्टूबर में कांग्रेस में आंतरिक चुनाव होने वाले हैं। इस बात की भी संभावना है कि इस बार गांधी परिवार से इतर कोई व्यक्ति कांग्रेस अध्यक्ष बन सकता है। हालांकि कांग्रेस का एक धड़ा लगातार इस कोशिश में है कि राहुल गांधी इस पद को स्वीकार कर लें। इसको लेकर अभी तक कांग्रेस की तीन प्रदेश कमेटियां रिजॉल्यूशन भी पास कर चुकी हैं और उम्मीद है कि कुछ अन्य राज्य भी इसमें शामिल होंगे। बता दें कि शशि थरूर जी-23 के सदस्य हैं और उन्होंने पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की संभवनाओं से इंकार नहीं किया है। हाल ही में थरूर ने कहा था कि मैंने केवल इस बात का स्वागत किया था कि चुनाव होने चाहिए। मेरा मानना है कि यह पार्टी के लिए बहुत अच्छा है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch